Advertisement

Superfoods: आहार में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, नहीं पड़ेगी मल्टीविटामिन को खाने की आवश्यकता

Superfoods: आहार में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, नहीं पड़ेगी Multivitamins को खाने की आवश्यकता

Share
Advertisement

Superfoods: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हेल्दी डाइट को अपने जीवनशैली में शामिल करना बेहद आवश्यक है. सही खानपान न होने के कारण शरीर को ठीक प्रकार से काम करने के लिए जरूरी पोषक तत्वों को बाहर से सप्लीमेंट के रूप में लेने की आवश्यकता पड़ जाती है. ऐसे में बाहर से सप्लीमेंट लेने के बजाय आप कुछ ऐसे फूड्स का सेवन कर सकती है, जिससे आपको हेल्दी रहने के लिए बाहर से कोई सप्लीमेंट लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. आज हम आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको बाहर से कोई सप्लीमेंट लेने की आवश्यकता है नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं 10 सुपरफूड्स जिनके संतुलित सेवन से आप अपने मल्टी विटामिन को बंद कर सकते हैं –

Advertisement

शहद

शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. शहद एक ऐसा सुपरफूड्स है जिसे आहार में शामिल करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. शहद एक नेचुरल स्वीटनर है, मधुमेह के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं.

गाजर

गाजर में एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट मौजूद होत है. जिसके कारण यह पाचन में सुधार करता है. साथ ही विटामिन ए से भरपूर होने के कारण आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

संतरा

संतरे में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और हेस्परीडिन नाम का तत्व पाया जाता है. जिसमें एंटी कैंसर गुण मौजूद होते हैं.

अमरूद

अमरूद में संतरे से पांच गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है. अमरूद वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही यह कब्ज, हार्ट, ब्लड शुगर लेवल और पीरियड्स के दौरान भी बेहद फायदेमंद होता है.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, हेल्दी फैट जैसे कई सारे पोषत तत्व मौजूद होते हैं. जो इंस्टेंट एनर्जी के जबरदस्त स्रोत होते हैं.

ये भी पढ़ें- Healthy Liver Foods: डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, कम हो जाएगा लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *