Advertisement

Lifestyle News: लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनाएं ये आदतें  

Lifestyle News

Lifestyle News

Share
Advertisement

Lifestyle News: स्वस्थ रहने के लिए जीवनशैली में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करना जरूरी है। कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होगा जो आपकी सेहत को बेहतर बना सकती हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तन और मन का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इसके लिए स्वस्थ आहार, व्यायाम और स्वस्थ आदतों का पालन करने की आवश्यकता है। ये अच्छी आदतें हमें अपने लक्ष्य के एक कदम और करीब पहुंचने में मदद करती हैं। स्वस्थ रहने के लिए कौन-कौन सी आदतों को अपनाया जाए।

Advertisement

अच्छी आदतों को अपनाएं

जल्दी जागो

सुबह जल्दी उठने के कई फायदे होते हैं। जल्दी उठने से आपको ध्यान या व्यायाम करने का समय मिल जाता है। इससे आप दिन भर अच्छा महसूस करते हैं।

व्यायाम

रोजाना व्यायाम करने से आप फिट और स्वस्थ रहते हैं। यह पसीने के जरिए शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी मदद करता है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। व्‍यायाम करना आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है।

स्वादिष्ट नाश्ता

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए नाश्ता स्किप करने में विश्वास करते हैं। हालाँकि, नाश्ता छोड़ने से आपको ज्यादा भूख लगती है, और आप अपने शरीर की ज़रूरत से ज़्यादा खा लेते हैं।

हाइड्रेटेड रहना

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। आपकी कोशिकाओं के समुचित कार्य के लिए, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और संक्रमण को रोकने के लिए हाइड्रेशन बहुत महत्वपूर्ण है।

एक टू-डू सूची रखें

एक टू-डू सूची आपको अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने या अपने दिन की योजना बनाने में मदद करती है। यह आपको उन कामों को अंतिम समय पर करने से रोकता है जो तनाव पैदा कर सकते हैं।

सक्रिय होना

लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने से आपका शरीर फिट और सक्रिय रह सकता है। वीकेंड पर आप अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग पर जाना भी एक अच्छा विकल्प हैं।

खाना बनाना

घर के स्वस्थ भोजन की कोई तुलना नहीं है। आप अपने हिसाब से कैलोरी या प्रोटीन की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं।

अच्छी नींद

रात की अच्छी नींद तनाव के स्तर को कम करने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए स्वस्थ जीवन शैली, फिट शरीर और दिमाग के लिए देर रात तक जागने की आदत को छोड़ दें।

ये भी पढ़े:Health News: बिना दर्द-बिना संकेत के चली जाती है जान, जानें क्या होता है Silent Heart Attack?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *