Queen Elizabeth II died : ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ II के निधन के बाद बड़े बेटे चार्ल्स बने ब्रिटेन के नए राजा

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय(Queen Elizabeth) का 96 साल की उम्र में कल स्टॉकलैंड के Balmoral Castle में थीं वहीं पर उनका निधन हुआ। वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं। क्वीन ऐलिजाबेथ II के निधन के बाद उनके बड़े बेटे चार्ल्स को ब्रिटेन का राजा घोषित कर दिया गया है।

क्वीन ऐलिजाबेथ II की मौत के बाद बड़े बेटे चार्ल्स बने ब्रिटेन के नए राजा

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली शासक रहीं। उन्होंने 1926 से लेकर 2022 तक शासन किया। उनकी मौत के तुरंत बाद ही उनके बड़े बेटे चार्ल्स को ब्रिटेन का राजा घोषित कर दिया गया है। 73 साल की उम्र में चार्ल्स को ये गद्दी प्राप्त हुई है। ब्रिटेन के साथ साथ चार्ल्स ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड सहित 14 अन्य क्षेत्रों के भी प्रमुख बन गए हैं।

25 साल की उम्र में क्वीन ऐलिजाबेथ II ने संभाली थी ब्रिटेन की बागडोर

महज 25 साल की उम्र में क्वीन ऐलिजाबेथ II ने अपने पिता(King George VI ) के निधन के बाद ही ब्रिटेन की कमान संभाल ली थी। क्वीन ऐलिजाबेथ II ने ब्रिटेन पर 70 सालों तक राज किया। अब उनकी मौत के बाद उनके बड़े बेटे को ब्रिटेन की कमान सौंप दी गई है। बता दें कि लंदन के St James’s Palace में वरिष्ठ सांसदों, सिविल सर्वेंट्स, मेयर के बीच औपचारिक तौर पर चार्ल्स को राजा बना दिया जाएगा।

क्या शाही परिवार के बदलते नामों कि प्रक्रिया बरकरार रखेंगे चार्ल्स

शाही परिवार के नियमों के अनुसार अगर परिवार का कोई भी सदस्य महाराजा या महारानी का पद संभालता है तो उसे अपना नाम बदलना पड़ता है जैसे George VI का पूरा नाम Alber George VI था, लेकिन राजा बनने के बाद उन्होंने अपना नाम  George VI रख लिया था। ठीक इसी तरह अब ये चार्ल्स के ऊपर निर्भर करता है कि वो अपना नाम King Charles III रखेंगे या फिर कुछ और।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *