देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी बोले- भारत का पूरा वैक्सीनेशन प्रोग्राम विज्ञान की कोख में जन्मा है

नई दिल्ली: देशभर में चल रहे पिछले नौ महीनों से टीकाकरण अभियान ने गरूवार को 100 करोड़ टीके लगने का आंकड़ा पार कर लिया है। बता दें कि भारत में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन की शुरूआत हुई थी।

जिसके चलते देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश ने एक तरफ कर्तव्य का पालन किया तो दूसरी तरफ उसे बड़ी सफलता भी मिली। भारत ने कल 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ का कठिन लेकिन असाधारण लक्ष्य प्राप्त किया। इस उपलब्धि के पीछे 130 करोड़ देशवासियों की कर्तव्यशक्ति लगी है इसलिए ये सफलता हर देशवासी की सफलता है।

100 करोड़ वैक्सीन डोज़ हुआ पार

कोरोना वायरस महामारी के संबंध में बोले पीएम मोदी जब 100 साल की सबसे बड़ी महामारी आई तो भारत पर सवाल उठने लगे। क्या भारत इस वैश्विक महामारी से लड़ पाएगा। भारत के लोगों को वैक्सीन मिलेगी भी या नहीं। क्या भारत इतने लोगों को टीका लगा पाएगा कि महामारी को फैलने से रोक सके। भांति-भांति के सवाल थे। लेकिन आज ये 100 करोड़ वैक्सीन डोज़, हर सवाल का जवाब दे रही है।

सबको मुफ़्त वैक्सीन का अभियान शुरू किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा देश ने सबको वैक्सीन-मुफ़्त वैक्सीन का अभियान शुरू किया। गरीब-अमीर, गांव-शहर, दूर-सुदूर, देश का एक ही मंत्र रहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं करती तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं हो सकता। इसलिए ये सुनिश्चित किया गया कि वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर हावी न हो और सबको मुफ़्त वैक्सीन का लाभ मिले।

वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर हावी न हो

कोरोना के 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ पर पीएम मोदी बोले 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ का एक प्रभाव ये भी होगा कि अब दुनिया भारत को कोरोना से ज़्यादा सुरक्षित मानेगी। एक फॉर्मा हब के रूप में भारत को जो स्वीकृति मिली है उसे और मज़बूती मिलेगी। पूरा विश्व आज भारत की इस ताकत को देख रहा है और महसूस कर रहा है।

र छोटी चीज मेड इन इंडिया हो

पीएम मोदी का कहना है कि भारत का पूरा वैक्सीनेशन प्रोग्राम विज्ञान की कोख में जन्मा है, वैज्ञानिक आधारों पर पनपा है और वैज्ञानिक तरीकों से चारों दिशाओं में पहुंचा है। हमें हर छोटी से छोटी चीज जो मेड इन इंडिया हो, जिसे बनाने में किसी भारतवासी का पसीना बहा हो, उसे खरीदने पर जोर देना चाहिए और ये सबके प्रयास से ही संभव होगा।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट की डीपी बदली

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश के नाम अपने संबोधन से पहले अपने ट्विटर अकाउंट की डीपी बदल दी है। इस नई डीपी इमेज में प्रधानमंत्री मोदी ने 100 करोड़ वैक्सीनेशन के रिकॉर्ड को दर्शाया है। इसके साथ ही डीपी में 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा छूने को लेकर देशवासियों को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *