Advertisement

Health tips: हड्डीयों को खोखला बना रही हैं खाने की ये पांच चीजें, जानें

Share
Advertisement

Health tips: हमारी दिनचर्या में शामिल खराब खान-पान और हड्डियों के प्रति लापरवाही हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं। पहले हड्डियों से जुड़ीं समस्याएं बुजुर्ग लोगों के अंदर देखने को ज्यादा मिलती थीं, लेकिन खराव खान-पान के कारण अब यह समस्या आम होती जा रही है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत ही जरुरी है। आपको बता दे कि हड्डियों के लिए कैल्शियम काफी जरुरी है, वहीं कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जो कैल्शियम के अवशोषण को रोकते हैं कुछ ऐसे ही पदार्थों के बारे में हम आपको बताते है।

Advertisement

धुम्रपान और तंबाकू


धम्रपान और तंबाकू(smoking and tobacco) का सेवन हड्डियों के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। तंबाकू में मौजूद निकोटिन, शरीर के कैल्शियम के अवशोषण की क्षमता को प्रभावित करता है, जिससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर हो जाती हैं। तंबाकू के पाउच पर ऊपर चेतावनी भी लिखी होती है, लेकिन लोग उस पर ध्यान नहीं देते हैं। और सेवन कर लेते हैं।

कैफीन(caffeine)


कैफीन हमारे शरीर से कैल्शियम को बाहर निकालने का काम करती है जिससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। आपको बता दे कि चाय, कॉफी, कोका और चॉकलेट जैसे बेवरेज में पर्याप्त मात्रा में कैफीन मौजूद रहती है, इसलिए कैफीन का सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए।

एनिमल प्रोटीन(animal protein)


हमारा शरीर दो तरह से प्रोटीन को ग्रहण करता है। पहला जो हमें सब्जियों से मिलता है, जैसे- दाल, फल, सब्जी आदि और दूसरा जो हमें जानवरों से प्राप्त होता है, जैसे- अंडा, चिकन, मटन आदि। आपको बता दे कि जानवरों से मिलने वाली प्रोटीन के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। अंडा, चिकन, मटन के ज्यादा सेवन से कैल्शियम की कमी हो सकती है।

नमक और शुगर का ज्यादा सेवन


शुगर और नमक का अधिक सेवन(excessive consumption of salt and sugar) हड्डियों के लिए नुकसानदायक है। इसके अधिक सेवन से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ जाता है। ब्रेड और चिप्स में सबसे ज्यादा नमक पाया जाता है इसलिए कम से कम इन चींजो का सेवन करना चाहिए।

सॉफ्ट ड्रिंक


जब हम घर के बाहर होते हैं और तेज प्यास लगी होती है तो हम तुरंत सॉफ्ट ड्रिंक(soft drink) लेकर पी लेते हैं, लेकिन सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर और कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं जो हमारी हड्डियों में कैल्शियम को खत्म करने का काम करता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें