Zydus Cadila टीके पर नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल ने दी जानकारी, टीकाकरण अभियान में भारत ने पार किया 75 करोड़ का आंकड़ा

नई दिल्ली: कोविड टीकाकरण अभियान में भारत में अब तक कुल 75 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई गईं हैं। बता दें 18 करोड़ लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

इसके साथ ही 39 करोड़ की जनसंख्या को पहली डोज दे दी गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश टीकाकरण अभियान में नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है।
बीते दिनों WHO ने COVID19 टीकाकरण में तेजी लाने के लिए भारत को बधाई देते हुए कहा, ‘भारत केवल 13 दिनों में 650 मिलियन खुराक से 750 मिलियन खुराक तक पहुंच गया’।

नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल ने Zydus Cadila के COVID-19 टीके के विषय में कहा, ‘ Zydus Cadila के COVID-19 वैक्सीन के कीमत को लेकर चर्चा जारी है, जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। हम इस टीके को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करना चाहते हैं’।

बच्चों का टीकाकरण होगा महत्वपूर्ण

डॉ. पॉल ने आगे कहा, ‘इस समय हमारा ध्यान सभी वयस्कों को टीका लगाने पर होना चाहिए। दुनिया भर में बच्चों के लिए टीकाकरण का रास्ता छोटा है। डब्ल्यूएचओ आज भी बच्चों के लिए सामान्य टीकाकरण की सिफारिश नहीं करता है। घबराने की जरूरत नहीं है हम घटनाक्रम के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं। हम सकारात्मक विकास के बारे में जानते हैं। डेटा साझाकरण, डेटा मूल्यांकन कई समीक्षाओं के माध्यम से चल रहा है और हम जानते हैं कि हम निर्णय बिंदु के करीब हैं। हमें विश्वास है कि महीने के अंत से पहले सकारात्मक निर्णय आ सकता है’।

उन्होंने आगे कहा, ‘हमें डब्ल्यूएचओ को विज्ञान के आधार पर निर्णय लेने के लिए समय देना चाहिए और फिर भी हम आशा करते हैं कि निर्णय जल्दी से लिए जाएंगे क्योंकि जो लोग कोवैक्सिन प्राप्त कर रहे हैं उनके पास यात्रा आदि की कुछ अनिवार्यताएं हैं जिनके लिए डब्ल्यूएचओ की सहमति महत्वपूर्ण है’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें