मंगलवार को करें ये उपाय, रोगों से मुक्ति के साथ-साथ भूत-प्रेत का डर होगा खत्म

मंगलवार के उपाय

मंगलवार के उपाय- हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी के लिए विशेष माना जाता है। कहते हैं कि इनकी पूजा से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। इस दिन श्री राम भक्त हनुमान जी के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है। मान्यता है बजरंगबली की अराधना से शनि देव की कुदृष्टि हनुमान जी के भक्तों पर नहीं पड़ती है। आइए जानते हैं कि मंगलवार के दिन किन उपायों को करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

सारे रोग, दोष, भय और संकट होंगे दूर, करें मंगलवार को ये आसान उपाय

मंगलवार के उपाय

1. मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं। इसके साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ करें।

2. मंगलवार के दिन कर्ज से मुक्ति के लिए सुबह ओम् हनुमते नम: मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। मंगवार का व्रत भी रख सकते हैं। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है।

3. मंगलवार को बूंदी के 9 लड्डू अर्पित करें। पीपल के पत्ते पर केसरी रंग के सिंदूर से अपनी समस्या लिखकर हनुमान जी के चरणों में रखें। उसी स्थान पर हनुमान जी का विशेष मंत्र ओम् पिंगाक्षाय नम: का जाप करें। जिससे आपको नौकरी संबंधित समस्या दूर होगी।

4. यदि आप किसी बीमारी से परेशान हैं तो जल का एक पात्र लेकर हनुमान बाहुक का 26 या 21 दिनों तक पाठ करें। प्रतिदिन उस जल को ग्रहण करें और दूसरा जल रखें। हनुमान जी की कृपा से शरीर की समस्त पीड़ाओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी।

5. मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर में जाएं और गुड़, चना अर्पित करें। ऐसा आप 21 दिन तक करें और जब 21 दिन पूरे हो जाएं तो हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। जिससे घर में सुख-शांति बनी रहे।

6. यदि आपको अंधेरे या भूत-प्रेत से डर लगता है या किसी भी प्रकार का भय है तो आप मंगलवार के दिन पूजा के समय ऊँ हं हनुमते नम: का 108 बार जाप करें।

7. हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। “महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते, हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये।”

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.