Blog सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट फाइनल करने की तारीख 25 जुलाई तक बढ़ाई

सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट फाइनल करने की तारीख 25 जुलाई तक बढ़ाई

Share Via

नई दिल्ली: देश में कोरोना जैसी महामारी के दौरान सभी स्कूलों को बंद करना पड़ा। साथ ही परीक्षा भी रद्द कर दी गई। इसके अलावा केंद्रीय माध्‍‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई (Central Board of Secondary Education-CBSE) ने 12वीं कक्षा के रिजल्ट को फाइनल करने की डेडलाइन इस महीने की 22 तारीख से बढ़ाकर 25 तारीख कर दी है। अगर कोई भी स्कूल इस समय सीमा के भीतर प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाता है तो उसका परिणाम अलग से घोषित किया जाएगा।

कब होगी प्राइवेट स्कूलों कि परीक्षा

बता दें कि सीबीएसई-बोर्ड (CBSE-Board) ने यह भी घोषणा की है कि प्राइवेट उम्‍मीदवारों के लिए 12वीं की परीक्षा 16 अगस्‍त से 15 सितम्‍बर के बीच आयोजित की जाएगी। जानकारी के अनुसार परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज (Controller of Examinations Sanyam Bhardwaj) ने सीबीएसई स्‍कूलों के प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में बताया है कि परिणाम तैयार करने वाले शिक्षक तनाव में हैं। घबराहट के कारण उनसे गलतियां हो रही हैं और वे उन्‍हें ठीक करने के लिए सीबीएसई को अनुरोध भेज रहे हैं। इन तमाम समस्‍याओं को देखते हुए सीबीएसई-बोर्ड ने परिणामों को अंतिम रूप देने की समय सीमा बढाने का फैसला किया है।

वहीं दूसरी और अगर 10वीं कक्षा के रिजल्ट की बात करें, तो इसे 12वीं के परिणामों से पहले भी जारी किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक सीबीएसई-बोर्ड ने पहले बताया था कि 10वीं के रिजल्ट को 22 जुलाई तक फाइनल कर दिया जाएगा। शायद 23 जुलाई तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगें। सूत्रों कि मानें तो कहा जा रहा है कि बोर्ड पहले 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा। फिर 12वीं पर फोकस करेगा.

बिना रोल नंबर रिजल्ट देखें

गौरतलब है कि इस बार कोरोना की वजह से परीक्षा तो रद्द हुई मगर इसके साथ ही छात्रों को रोल नंबर भी नहीं दिया जा सका है। ऐसे में स्कूल जाकर छात्र अपना रोल नंबर हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा जो छात्र स्कूल नहीं जा सकते हैं। वे अपना रिजल्ट डिजिलॉकर के जरिए भी देख सकते हैं। बता दें कि इसमें अपना रिजल्ट देखने के लिए सिर्फ आधार कार्ड नंबर और फोन नंबर की जरूरत पड़ेगी। जिसे छात्र अपना रिजल्ट बिना रोल नंबर देख सकते हैँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *