Salman Rushdie Attacked: लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका में जानलेवा हमला, चाकू से गर्दन पर किए वार

Salman Rushdie Attacked: भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सलमान रुश्दी पिछले 20 वर्षों से अमेरिका में रह रहे हैं।

Share This News
Salman Rushdie Attacked

भारत में जन्में अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान चाकू से हमला किया गया था। हमला तब हुआ जब वह America के New York के Chautauqua संस्थान में व्याख्यान देने वाले थे। 75 वर्षीय रुश्दी मंच पर भाषण देने के लिए मंच पर थे। उसी दौरान चाकू से अटैक किया गया। हमलावर ने सलमान रुश्दी को मुक्के भी मारे थें। हमले में घायल सलमान रुश्दी को तुरंत अस्पताल ले जाया गया. वहीं हमलावर को हिरासत में ले लिया गया था।

न्‍यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की ओर से कहा गया है कि उसके रिपोर्टर ने चौटाक्‍वा इंस्‍टीट्यूशन (Chautauqua Institution) में शख्‍स को तेजी से मंच पर आते हुए देखा। जब लेखक का परिचय दिया जा रहा था तो इस शख्‍स ने रुश्‍दी को चाकू मारा। हमला इतनी तेज था कि वे फर्श पर गिर पड़े। वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने लेखक को किसी तरह बचाया।

किताब को लेकर मिलती रही हैं धमकियां

बता दें भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सलमान रुश्दी पिछले 20 वर्षों से अमेरिका में रह रहे हैं। रुश्दी मुस्लिम कट्टरता पर अपनी किताब से विवादों में आए थे। उनके खिलाफ 1980 के दशक में ईरान ने फतवा जारी किया था और जान से मारने की धमकी मिली थी। रुश्दी की किताब “द सैटेनिक वर्सेज” को ईरान में 1988 से बैन कर दिया गया है। क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं। मामले में हमले के दौरान का वीड‍ियो भी सामने आया है, ज‍िसमें अफरा-तफरी का माहौल देखा जा सकता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.