UP के Hardoi में 4 हाथ-पैर वाले बच्चे का हुआ जन्म, लोगों की उमड़ी भीड़

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में 4 हाथ और 4 पैर वाले बच्‍चे का जन्‍म हुआ है. यह बच्‍चा स्‍वस्‍थ्‍य है. इस बच्‍चे के पैदा होने के बाद लोग इसे ‘प्रकृति का चमत्‍कार’ कह रहे हैं. वहीं कुछ लोगों ने तो बच्‍चे की तुलना ‘भगवान के पुर्नजन्‍म’ से कर डाली।

हालांकि, डॉक्टर का स्पष्ट कहना है कि यह जुड़वां बच्चे के जन्म का मामला है, लेकिन दूसरे बच्चे का शरीर सही से डेवलप नहीं हो पाया, इसकी वजह से एक बच्चे के अतिरिक्त हाथ और पैर हो गए।

पैदा होने के बाद बच्‍चे के फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए. नवजात शिशु का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के हरदोई जिले में मौजूद शाहबाद कम्‍युनिटी हेल्‍थ सेंटर में पिछले सप्‍ताह हुआ. बच्‍चे का वजन जन्‍म के समय 3 किलो के लगभग था।

2 जुलाई को बच्‍चे की मां करीना को प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) शुरू हुई तो उनको अस्‍पताल लाया गया, जहां 2 जुलाई को ही उन्‍होंने इस बच्‍चे को जन्‍म दिया. 

जैसे ही इस बच्‍चे के पैदा होने की जानकारी आसपास के इलाके में फैली, लोग उसे देखने के लिए आ पहुंचे।

17 जनवरी को भी आया था ऐसा ही मामला
इस साल की शुरुआत में 17 जनवरी को बिहार के कटिहार में सदर अस्‍पताल में 4 हाथ और 4 पैर वाले बच्‍चे (4 hands 4 legs baby) का जन्‍म हुआ था. तब बंगाल निवासी बच्चे के पिता ने कहा था अल्ट्रासाउंड करवाया था, लेकिन जांच रिपोर्ट में डॉक्‍टरों ने यही बताया था कि बच्‍चा सही है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.