Advertisement

Delhi-Jaipur Vande Bharat Express होगी लॉन्च, केवल 3 घंटे में करें यात्रा

Share
Advertisement

Delhi-Jaipur Vande Bharat Express: केंद्र ने राजधानी और राजस्थान के बीच एक नई सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की घोषणा की है। ये दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा के समय में तीन घंटे की कटौती करेगा। दिल्ली-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की ऐसी 11वीं ट्रेन होने वाली है।

Advertisement

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दिल्ली-जयपुर वंदे भारत ट्रेन अप्रैल से पहले शुरू होने वाली है। अगले महीने से यात्री इसका लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, अभी ट्रेन के लॉन्च की सही तारीख का खुलासा नहीं किया गया है।

नई दिल्ली-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस तैयार है और 24 मार्च तक जयपुर पहुंचेगी। जिसका उद्घाटन इस महीने के आखिरी सप्ताह में होने की उम्मीद है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि ट्रेन 31 मार्च से पहले चालू हो जाएगी, हालांकि इसकी सही तारीख की पुष्टि नहीं हुई है।

सड़क मार्ग से यात्रा करते समय जयपुर और दिल्ली के बीच की दूरी 6 घंटे में तय की जा सकती है। नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के माध्यम से यह यात्रा समय आधा हो जाएगा और यात्री केवल तीन घंटे में जयपुर पहुंच सकेंगे।

हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नई दिल्ली-जयपुर वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। जबकि रेल मंत्रालय द्वारा ट्रेन के स्टॉप और रूट का खुलासा जल्द ही किया जाएगा। अभी ऐसी उम्मीद है कि ट्रेन हरियाणा के गुरुग्राम में रुकेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के टिकटों की कीमत की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि दिल्ली-जयपुर के टिकटों की कीमत एक तरफ के लिए लगभग 850 रुपये से 1000 रुपये होगी। सुविधाएं भी सभी यात्रियों के लिए उच्च तकनीक और उत्कृष्ट होंगी।

वर्तमान में, देश भर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें 160 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ सकती हैं, और 10 रूटों पर चल रही हैं, जिससे यह देश की 11वीं ट्रेन बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *