Advertisement

‘मेरा बेटा सीएम उम्मीदवार बनने के लिए अधिक योग्य’, जीतन राम मांझी का तेजस्वी यादव पर तंज

Share
Advertisement

हिंदुस्तानी अवामी मोर्चा (हम) के प्रमुख जीतन राम मांझी ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि उनके बेटे संतोष सुमन बिहार के अगले मुख्यमंत्री बनने के अधिक योग्य हैं क्योंकि वह “अधिक शिक्षित” हैं।

Advertisement

मांझी ने तेजस्वी यादव पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा, “मेरा बेटा संतोष युवा है और उनसे ज्यादा पढ़ा-लिखा है, जिनका नाम मुख्यमंत्री पद के लिए सुझाया जा रहा है।”

मांझी ने कहा, “संतोष नेट योग्य हैं और एक प्रोफेसर हैं जो मुख्यमंत्री उम्मीदवारों को पढ़ा सकते हैं।”

मांझी की टिप्पणी, बिहार के महागठबंधन में दरार की ओर इशारा करती है। यह ऐसे समय में आई है जब वह अपनी गरीब संपर्क यात्रा पर हैं।

मांझी ने कहा कि उनके बेटे में मुख्यमंत्री बनने की सभी योग्यताएं हैं सिवाय इसके कि वह ‘भुइयां’ समुदाय से आते हैं और दलित हैं।

उन्होंने कहा, “वह 90 प्रतिशत समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं और इसलिए मैं उनका नाम मुख्यमंत्री के लिए आगे बढ़ा रहा हूं।”

अपने बेटे को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने के लिए मांझी की रणनीतिक चाल ने महागठबंधन में एक नई सियासी रार शुरू कर दी है, जिसमें पहले से ही जदयू के नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं और राजद के तेजस्वी यादव उनके डिप्टी हैं।

सीएम नीतीश अक्सर तेजस्वी को बिहार के भावी नेता के तौर पर प्रचारित करने की बात कहते रहे हैं लेकिन 14 दिसंबर, 2022 को, जब उन्होंने इस सवाल का जवाब दिया कि क्या उन्होंने अगले बिहार चुनाव में अपने डिप्टी को महागठबंधन का नेतृत्व करने की बात कही थी, तो उन्होंने “एकदम करेगा” (बिल्कुल, वह करेंगे) का जवाब दिया, कुछ ने इसे अभी तक के सबसे स्पष्ट संकेत के रूप में देखा जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख नीतीश कुमार ने उत्तराधिकारी के तौर पर तेजस्वी को चुन लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *