Advertisement

Bhagalpur: 128 करोड़ की लागत से बना IIIT भवन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

IIIT Center Bhagalpur

IIIT Center Bhagalpur

Share
Advertisement

IIIT Center Bhagalpur: भागलपुर में 50 एकड़ जमीन पर विकसित 128 करोड़ की लागत से बने आधुनिक IIIT भवन (Indian institute of information technology, Bhagalpur) का मंगलवार को उद्घाटन किया जाएगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका वर्चुअल रूप से उद्घाटन करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में मौजूद होंगे। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम के साथ जुड़ेंगे।

Advertisement

1000 विद्यार्थियों के पढ़ने की व्यवस्था

यह भवन सभी सुविधाओं से लैस है। जिसमें कुल 1000 विद्यार्थियों के पढ़ने और रहने की व्यवस्था है। गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साथ 30 संस्थाओं का उद्घाटन करेंगे। नरेंद्र मोदी के साथ भारत सरकार के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी रहेंगे।

डिप्टी सीएम और सांसद रहेंगे मौजूद

वहीं 20 फरवरी को होने वाले इस भवन के उद्घाटन में उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा सांसद, अजय मंडल कार्यक्रम स्थल ट्रिपल आईटी सबौर में उपस्थित रहेंगे। वहीं वर्चुअल मोड में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और  महामहिम राज्यपाल भी उपस्थित रहेंगे।  ट्रिपल आईटी भागलपुर के निदेशक ने बताया कि यह जिलेवासियों के लिए काफी गौरवान्वित करने वाला क्षण है।

लड़के-लड़कियों के लिए अलग-अलग सुविधाएं

उन्होंने कहा की इस संस्थान की शुरुआत 2017 में हुई थी। यहां अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई होती है। यहां 1000 स्टूडेंट हैं। इस बिल्डिंग में सारे ब्लॉक अलग-अलग हैं। लड़के एवं लड़कियों के लिए हॉस्टल की सुविधा है। साथी उन्होंने बताया कि यहां छात्रों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ अत्याधुनिक मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

वर्तमान में चल रहे ये कोर्सेस

वर्तमान में यहां कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिक्स एंड ऑटोमेशन इंजीनियरिंग और गणित और कंप्यूटिंग में बीटेक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 2021 से एम टेक और पीएचडी कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है।

रिपोर्टः ईशु राज, संवाददाता, भागलपुर, बिहार

यह भी पढ़ें: Bihar: ‘लोकतांत्रिक महायज्ञ’ के लिए मिशन मोड में जेडीयू- उमेश कुशवाहा

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *