सदाबहार चाणक्य नीतियां बदलेंगी आपके जीवन की तस्वीर और तकदीर

Chankya Niti: चाणक्य नीति भले ही आधुनिकता के दौर में भाग दौड़ कर रहे लोग इन बातों को नजर अंदाज कर देते हो। लेकिन इस कलयुग में आपको जाने अंजाने कई मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह आपके आस पास के नकरात्मक लोग होते है। तो आइए जानते हैं चाणक्य की कुछ ऐसी नीतियां जो की हर क्षेत्र में कारगर साबित होती हैं।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र विधानसभा में कल होगा बहुमत परिक्षण, क्या बागी विधायकों के निलंबन से घटेंगे वोट?

किसी को भी दिल की बात न बताएं

अकसर देखा गया है कई बार लोग अपने जीवन में आ रहीं दैनिक समस्याओं से दुखी होकर दूसरों को अपना दुखड़ा बताने लगते हैं। और सोचते हैं की सामने वाला शख्स उसकी दिक्कतों का इलाज कर देगा। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि इस दुनिया में हर तरफ माया का आतंक तो हर इंसान किसी न किसी परेशानी से ग्रसित है। तो अगला इंसान आपकी बातों को ध्यान से सुनेंगे झूठा दिलासा भी देगा। लेकिन जब उससे आपके संबंध खराब होंगे तब वो आपकी इसी कमजोरी का फायदा उठाएगा।

ना बोलने की आदत डालें

चाणक्य कहते हैं लोग जब भी दिक्कत में होते हैं। तो उस इंसान को याद करते है जो ना नहीं कर पाता और सीधे बनने का नाटक करके अपना काम निकलवा लेते हैं। फिर क्या काम निकल जाने के बाद आपकी ही बुराई करते हैं और आप लोग ना बोलने से परहेज़ करते हैं। उसका वो फायदा उठाते हैं।

अपने घर की जानकारियां गुप्त रखें

चाणक्य नीति के अनुसार अगर आपके घर में किसी भी प्रकार का कलेश हो उसको खुद ही निपटारा कर लें बल्कि किसी भी बाहरी इंसान से साझा न करें हो सकता है। लोग आपके परिवार में घुसकर आपका ही नुकसान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही, CM आवास में घुसा अज्ञात व्यक्ति

चाणक्य की इन नीतियों में जीवन का सार छिपा रहता है। लेकिन आज कल आधुनिकता की दौड़ में भागते लोग इन नीतियों को बेकार की बातें कहकर नजर अंदाज कर देते हैं।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.