">
Advertisement

Mango Lassi: गर्मियों में घर पर झटपट बनाएं ये 7 तरह के मैंगो लस्सी, स्वाद के साथ ही शरीर को भी मिलेगी ठंडक

Mango Lassi: गर्मियों में घर पर झटपट बनाएं ये 7 तरह के मैंगो लस्सी, स्वाद के साथ ही शरीर को भी मिलेगा ठंडक

Share
Advertisement

Mango Lassi: गर्मी का मौसम मतलब आम का सीजन. स्वाद में मीठा और खट्टा होने के कारण अधिकतर लोगों को आम खाना पसंद होता है. इसलिए तो आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. आम लोगों को इतना पसंद है कि बाजार में आते ही लोग इससे अनेक प्रकार की डिशेज बनाने लगते हैं. गर्मी के मौसम में आम का लस्सी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आज हम आपको आम के कुछ ऐसी की फायदेमंत ड्रिंक्स के बारे में बनाएंगे जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहतमंत भी होते हैं.

Advertisement

आम का खट्टा मिठ्ठा स्वाद लोगों को अपना दीवाना बना देता है. सुबह के ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक हम आम का इस्तेमाल अनेक तरह से कर सकते हैं. आम का पन्ना से लेकर आम की लस्सी तक सभी स्वाद के साथ ही हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आम और दही से बनने वाली आम लस्सी आंतों को स्वस्थ्य बनाता है. इसके साथ ही वह पूरे शरीर को भी हाइड्रेट रखने में मदद करता है. दही में प्रोबायोटिक गुण मौजूद होता है. वहीं दूसरी ओर आम में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, फोलेट, पोटैशियम,क्वेरसेटिन और बीटा कैरोटिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आम में मौजूद ये सभी पोषक तत्व शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है.

मैंगो मिंट लस्सी

अगर आप मैंगों मिंट लस्सी बनाने चाहती हैं तो इसके लिए सबसे पहले एक कप आम के गुदे लें फिर इसमें कप दही, 6- 7 पुदीने की पत्तियां, मेपल सिरप और 2 आईस क्यूब को डालकर मिक्सर में ब्लेंड करें. इसके बाद तैयार है आपकी मैंगो मिंट लस्सी.

आम नारियल लस्सी

आम नारियल लस्सी बनाने के लिए एक कप आम का पल्प ले. इसके बाद इसमें दो कप नारियल के दूध की दही और मेपल सिरप को डालकर ब्लेंड कर लें. तैयार हैं आपकी आम नारियल लस्सी.

मैंगो स्ट्रॉबेरी लस्सी

मैंगो स्ट्रॉबेरी बनाने के लिए सबसे पहले एक कप आम का पल्प लें. फिर इसमें 4- 5 स्ट्रॉबेरी, 2 कप दही और शहद को डालकर अच्छी तरह से मिक्सर में ब्लेंड कर लें. फिर इसमें आईस क्यूब डालकर सर्व करें.

आम अखरोट लस्सी

आम अखरोट लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले एक कप आम के गूदे में 8- 10 भीगे हुए अखरोट के पेस्ट, शहद और दालचीनी पाउडर को डालकर ब्लेंड कर लें. तैयार है आपकी लस्सी।

मैंगो चिया सीड्स लस्सी

मैंगो चिया सीड्स लस्सी बनाने के लिए एक कप मैंगो पल्प लें फिर इसमें 2 कप दही और शहद डालकर ब्लेंड कर लें और फिर ऊपर से आईस क्यूब डालकर सर्व करें.

आम बादाम लस्सी

आम बादाम लस्सी बनाने के लिए एक कप आम के पल्प लें. इसके बाद इसमें 10-15 भीगे हुए बादाम और दो कफ दही डालकर ब्लेंड कर लें. इसके बाद इसमें शहद और केवड़ा जल डालकर दोबारा ब्लेंड कर लें. तैयार हैं आपकी आम बादाम लस्सी.

आम हल्दी लस्सी

आम हल्दी लस्सी बनाने के लिए एक कप आम के पल्प में एक कफ दही, एक चम्मचर दही और शहद डालकर ब्लेंड कर लें. सर्व करने के लिए तैयार हैं आपकी आम हल्दी लस्सी.

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-NCR में बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप, इन राज्यों में मानसून के जल्द दस्तक देने का IMD का अनुमान

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें