शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती पर गूगल ने डूडल बना कर दी श्रद्धांजलि, मशहूर तमिल अभिनेता ने किया धन्यवाद

आज यानि 1 अक्टूबर को तमिल सिनेमा के महान अभिनेता शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती है, जिस पर Google ने उनका डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि समर्पित की, जो सुबह से ही ट्रविटर पर ट्रेंड कर रहा है। यह डूडल बेंगलुरू की नूपुर राजेश चोकसी ने बनाया है।

मशहूर तमिल अभिनेता ने दिया धन्यवाद

शिवजी गणेशन के पोते, मशहूर तमिल अभिनेता विक्रम प्रभु ने भी अपने ट्विटर हैंडल से गूगल का यह डूडल शेयर करते हुए राजेश चौकसी को धन्यवाद दिया।

7 साल की आयु में छोड़ दिया था घर

1 अक्टूबर, 1928 को मद्रास प्रेसीडेंसी (आज के तमिलनाडु) के विल्लुपुरम में जन्म लेने वाले शिवाजी गणेशन के बचपन का नाम गणेशमूर्ति था। गणेशन ने मात्र 7 वर्ष की आयु में घर छोड़ दिया था और वे एक थियेटर ग्रुप से जुड़ गए थे।

शिवाजी का किरदार निभाकर बन गये शिवाजी गणेशन

साल 1945 में गणेशमूर्ति ने “शिवाजी कांडा हिंदू राज्यम” नाम के एक नाटक में ‘महाराजा शिवाजी’ का रोल प्ले किया था। इसमें उनका अभिनय इतना जीवंत था कि उसके बाद लोग उन्हें गणेशमूर्ति से शिवाजी गणेशन बुलाने लगे।

अन्य भाषाओं की फिल्मों में भी किया काम

भारतीय सिनेमा के विकास में शिवाजी गणेशन का योगदान बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने केवल तमिल सिनेमा में ही काम नहीं किया बल्कि तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी भाषाओं की फिल्मों में भी अपनी बेहतरीन अदाकारी का योगदान दिया।

तमिल सिनेमा के त्रिमूर्ति में थे शामिल

गणेशन ने अपने करीब 50 साल के करियर में 300 फिल्में की। गणेशन तमिल सिनेमा की सुपरस्टार त्रिमूर्ति में से एक थे। तमिल सिनेमा में गणेशन, जैमिनी और MGR का वही स्थान है, जो हिंदी सिनेमा में राज कपूर, दिलीप कुमार और देव आनंद का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *