Air Show On Dal Lake: डल झील के ऊपर पहली बार एयर शो करेगी वायुसेना, दिखेगा बेहतरीन नजारा

श्रीनगर। इससे पहले जम्‍मू कश्‍मीर की जिस डल झील के आसपास जहां आतंक का खतरा रहता था, वहां अब नजारा कुछ अलग और बेहतरीन होगा। दरअसल, भारतीय वायुसेना डल झील के ऊपर 26 सितंबर को एक बड़ा एयर शो करने जा रही है। यह इस तरह का पहला एयर शो होगा। जिसमें वायुसेना के सुखोई-30 और मिग-21 जैसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान अपना करतब दिखाएंगे।

आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत एयर शो का किया जाएगा आयोजन

मिली जानकारी के अनुसार वायुसेना की ओर से होने वाला यह एयर शो ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ का हिस्‍सा होगा। एयर शो की थीम भी खास रखी गई है। जो कि है ‘अपने सपनों को पंख दो’।

आपको बता दें कि इस एयर शो का उदेश्य कश्‍मीर घाटी के युवाओं को वायुसेना में शामिल होकर देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करना है।

इस एयर शो में पैरामोटर, पावर्ड हैंड ग्‍लाइडर और आकाशगंगा स्‍काई डाइविंग टीम का प्रदर्शन किया जाएगा। इस एयर शो की तैयारियों को लेकर कश्‍मीर के डिविजनल कमिश्‍नर पांडुरंग के पोले ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम के लिए श्रीनगर और आसपास के 10 किलोमीटर के क्षेत्र में सरकारी और निजी स्कूलों को बुलाया जाना है।

 जानकारी के मुताबिक करीब 700 टीचर और 3000 छात्र इस एयर शो में मौजूद रहेंगे। वहीं कार्यक्रम के मुख्‍य आयोजन से पहले 25 सितंबर को एयर शो के लिए एक फुल ड्रेस रिहर्सल भी की जाएगी।

डिवीजनल कमिश्नर ने इसबारे में बताया कि वायुसेना के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए एसकेआईसीसी में करियर स्टॉल लगाए जाएंगे। मंगलवार को एसकेआईसीसी में स्टूडेंट्स की भागीदारी के संबंध में कई शैक्षणिक संस्थानों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की गई।

युवाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए जनजातीय कार्य विभाग आगामी प्रदर्शनी के दौरान कई जनजातीय समुदायों के 30 से 40 युवाओं को शॉटलिस्ट करेगा। इसके बाद इन्हें मुफ्त में पायलट बनने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें