Advertisement

जब ‘रावण’ ने लगाए थे हेमा मालिनी को एक के बाद एक बीस थप्पड़, जानिए ऐसा क्यों हुआ?

रावण' ने लगाए थे हेमा मालिनी को बीस थप्पड़

रावण' ने लगाए थे हेमा मालिनी को बीस थप्पड़

Share
Advertisement

रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले ‘अरविंद त्रिवेदी’ आज हमारे बीच नहीं है लेकिन रावण के किरदार में उनकी भूमिका को आज भी याद किया जाता है। आज हम आपको उनका और हेमा मालिनी का एक मजेदार किस्सा बता रहे हैं।

Advertisement

जब से फिल्म आदिपुरुष को लेकर विवाद खड़ा हुआ है तब से एक बार फिर लोगों को रामानंद सागर की रामायण की फिर से याद आ गई है। और तो और टेलीविजन पर फिर से रामायण का टेलीकास्ट किया जा रहा है। रामानंद सागर ने सीरियल को जितनी महीनता, रिसर्च और मेहनत के साथ तैयार किया था उनके एक्टर्स ने उतनी ही शिद्दत से अपने किरदारों को जीवंत कर दिया था। ऐसा ही एक उम्दा एक्टर थे रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी। चलिए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा कि आखिर क्यों अरविंद त्रिवेदी ने सेट पर सुपरस्टार रहीं हेमा मालिनी को बीस थप्पड़ जड़ दिए थे।

दरअसल, हुआ यूं था कि 70 के दशक की एक फिल्म ‘हम तेरे आशिक है’ में अरविनद त्रिवेदी हेमा मालिनी के कोस्टार थे। इस बीच स्क्रिप्ट में एक सीन था जिसमें अरविंद को हेमा मालिनी को एक थप्पड़ मारना था। लेकिन अरविंद बार-बार नर्वस हो रहे थे और ऐसा करते हुए उन्होंने इस सीन के लिए बीस रीटेक लिए थे, उन्होंने हेमा को एक नहीं बल्कि बीस बार थप्पड़ लगाए थे।

डायरेक्टर इस बात को समझ गए थे कि वे हेमा के स्टारडम की वजह से असहज हो रहें हैं तो हेमा ने उन्हें समझाया कि वो भूल जाएं कि वो एक स्टार हैं और अपना काम बिना हिजक के करें। तब जाकर ये सीन पूरा हो पाया था।

बता दें कि अरविंद त्रिवेदी ने गुजराती मंच से बॉलीवुड में एंट्री ली थी। वे अपने काम को लेकर बहुत मेहनत करते थे। रामायण में रावण का किरदार निभाने को लेकर भी एक दिलचस्प किस्सा है।

रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर बताते हैं कि अरविंद त्रिवेदी रामायण में केवट के किरदार के लिए ऑडिशन देने आए थे। लेकिन उनकी दमदार आवाज और मजबूत शख्शियत को देखकर उन्हें रावण का किरदार दिया गया। अपने इसी किरदार से अरविंद घर-घर फेमस हो गए बल्कि दर्शकों के मन में भी अमर हो गए।

ये भी पढ़े: विवादों के बीच जेएनयू में होगी ’72 Hoorain’ की स्पेशल स्क्रीनिंग, मेकर्स ने लिया बड़ा फैसला..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *