Tulsi Plant Vastu: घर की इस दिशा में लगाए तुलसी और अशोक के पेड़, हमेशा बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Tulsi Plant Vastu

Tulsi Plant Vastu: अपने घरों में पेड़-पौधे लगाना सभी को पसंद है. अक्सर आपने लोगों के घरों में तरह-तरह के पेड़-पौधे देखे होंगे. कोई इन्हें शौकिया लगाता है तो कोई बकायदा घर के दिशाओं के अनुकुल लगाता है. आमतौर पर आपने सभी के घरों में आम, अमरूद, नीम, जामुन के पेड़ देखें होंगे, तो किसी को फूलों का भी बहुत शौक होता है. लेकिन हर किसी के घर में आपको तुलसी के पौधे जरूर नजर आएंगे.

घर की इस दिशा में लगाए तुलसी और अशोक के पेड़

तुलसी का पौधा (Tulsi Plant Vastu) घर में लगाना बहुत लाभकारी होता है. एक तो तुलसी से घर की सभी नकारात्मकता दूर होती है, तो वहीं तुलसी को ऑक्सीजन का भी बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है. सिर्फ तुलसी ही नहीं कई पेड़-पौधे हमारे जीवन में सकारात्मकता लाते हैं. कई ऐसे पेड़-पौधे हैं जिन्हें अगर दिशाओं के अनुकुल लगाया जाए तो वे अत्यंत लाभकारी होते हैं. साथ ही उनसे वास्तु दोष भी हटते है. वहीं सही दिशा के विपरित पेड़-पौधे लगाने से वे हमारे जीवन के कई परेशानियों का कारण भी बनते हैं.

आइए जानते हैं सही दिशा में कौन से पेड़-पौधे लगाने से आप बनेंगे मालामाल

  • घर की उत्तरपूर्व दिशा में छोटे पौधे जैसे- तुलसी, गेंदा, लिली, केला, हरीधूप, अंबाला, पुदीना, हल्दी लगाएं. इससे सेहत भी दुरुस्त रहती है और सामाजिक रिश्ते मजबूत रहते हैं.
  • तुलसी का पौधा घर की सभी नकारात्मकता दूर करता है. कोशिश करें की इसे घर के केंद्र या फिर त्तर दिशा में लगाएं.
  • हमेशा ऊंचे पेड़ जैसे नारियल, नीम, अशोक के पेड़ घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा या नैऋत्य दिशा में लगाने चाहिए.
  • लाल रंग के फूल घर में अवश्य लगाने चाहिए. यह हमारे जीवन में उमंग और उर्जा भरते हैं. लेकिन ध्यान रहे की इसे दक्षिण या आग्नेय कोण में ही लगाएं.
  • बेल का पेड़ भी लगाना बहुत शुभ होता है. बेल के पत्ते भगवान शिव को अत्संत पसंद है. इसे लगाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और भगवान भोले का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है.
Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.