Mohini Ekadashi 2022: मोहिनी एकादशी कब है? जानें तिथि और शुभ मुहूर्त

मान्यता है कि मोहिनी एकादशी का व्रत करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। व्यक्ति के सभी पाप भी नष्ट हो जाते हैं। व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Share This News
मोहिनी एकादशी व्रत

Mohini Ekadashi 2022: मोहिनी एकादशी व्रत कब है? मोहिनी एकादशी वैशाख माह में आती है। इस बार यह एकादशी 12 मई को है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन ही भगवान विष्णु ने मोहिनी का रूप धारण किया था और अमृत को दावनों से बचाया था।

मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से अमोघ फलों की प्राप्ति होती है। ऐसे में इस दिन पूजा-अर्चना के लिए शुभ मुहूर्त का पता होना जरूरी है। आज हम इस लेख माध्यम से जानेंगे कि मोहिनी एकादशी व्रत के लिए शुभ मुहूर्त क्या है? यह भी पढ़ें- शनिवार को काले रंग का महत्व, क्यों शनिदेव को काली वस्तुएं चढ़ाई जाती है? जानिए

मोहिनी एकादशी का महत्व

मान्यता है कि मोहिनी एकादशी का व्रत करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। व्यक्ति के सभी पाप भी नष्ट हो जाते हैं। व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। मान्यता यह भी है कि यदि मोहिनी एकादशी व्रत कथा सुनी जाए तो एक हजार गायों के दान के बराबर पुण्य फल प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें- मंगलवार को करें ये उपाय, रोगों से मुक्ति के साथ-साथ भूत-प्रेत का डर होगा खत्म

मोहिनी एकादशी शुभ मुहूर्त

मोहिनी एकादशी तिथि की शुरुआत – 11 मई, 2022 की शाम 7:31 से शुरू
मोहिनी एकादशी तिथि का समापन – 12 मई, 2022 की शाम 6:51बजे पर समाप्त
मोहिनी एकादशी व्रत पारण समय – 13 मई, 2022 को प्रातः 7:59 तक

यह भी पढ़ें- हनुमानजी की पूजा करते समय न करें ये गलतियां, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम

यह भी पढ़ें- Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन हरी वस्तुओं का दान करना होता है शुभ, जानें इस दिन क्या खरीदना चाहिए?

नोट- इस लेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। हिंदी खबर इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए ज्योतिष विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.