CDS जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर खराब मौसम के कारण हुआ क्रैश- IAF

CDS BIPIN RAWAT

CDS BIPIN RAWAT

भारतीय वायु सेना ने बताया है कि पूर्व सीडीएस जनरल बीपीन रावत की मौत जिस हेलिकॉप्टर हादसे में हुई थी, उसमें कोई साजिश या लापरवाही नहीं थी। देश के पहले चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टॉफ़ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की बीते महीने 8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी।

जनरल बिपिन रावत समेत कुल 13 लोगों की मौत हो गई थी। दुर्घटना में उनकी पत्नी की भी जान चली गई थी। हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की भी एक सप्ताह बाद इलाज के दौरान बेंगलूरू के अस्पताल में मौत हो गई थी।

वायुसेना ने बताया है, “(जांच में) ये पाया गया है कि क्रैश किसी यांत्रिक विफलता, साज़िश या लापरवाही की वजह से नहीं हुआ था।”

समाचार एजेंसी ने वायुसेना के हवाले से बताया, ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ़ इन्क्वायरी ने अपनी प्रारंभिक जाँच में फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर का विश्लेषण किया है। साथ ही जांच में पाया गया है कि हेलिकॉप्टर के साथ किसी भी तरह की साजिश के तहत कोई छेड़छाड़ या लापरवाही नहीं हुई है।

खराब मौसम के कारण हुआ हेलिकॉप्टर क्रैश

वायुसेना ने बताया कि मौसम में अचानक आए बदलाव की वजह से हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था। साथ ही अपने निष्कर्ष के आधार पर कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी ने कुछ सिफारिशें की हैं, जिनके आधार पर जांच जारी है।

Share Via

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *