Advertisement

आज से हुए ये 4 बड़े बदलाव, जानें कैसे डालेंगे आपकी जेब पर असर

Share
Advertisement

आज 1 नवंबर है, हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम सहित कई बड़े बदलाव होते हैं। दिवाली से पहले सरकार ने लोगों को महंगाई का बड़ा झटका दिया है, कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों के दामों में 100 रुपये से ज्यादा का इजाफा किया गया है. साथ ही, OMCs ने हवाई ईंधन की कीमतें कम कर दी हैं। आप महीने की पहली तारीख को कौन से महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं, जिनका आप सभी पर असर होगा, जानते हैं।

Advertisement

1. कॉमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ महंगा

दिवाली के पहले दिन, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के मूल्य में 101.50 रुपये का इजाफा किया है, जो आम जनता को बड़ा झटका लगा है। इसके बाद कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1833 रुपये, कोलकाता में 1943 रुपये, मुंबई में 1785.50 रुपये और चेन्नई में 1999.50 रुपये हो गई। अक्टूबर में कामर्शियल गैस सिलेंडर का मूल्य भी करीब 200 रुपये बढ़ा था।

2. हवाई ईंधन सस्ता

त्योहारों के समय लगातार एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में बढ़ोतरी लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई थी, जिसमें राहत मिली है. OMCs ने हवाई ईंधन के मूल्यों को लगातार तीन बार बढ़ाने के बाद ATF के मूल्य में 1074/KL की कमी की है। आज से बढ़ी हुई कीमतें लागू होंगी।

3. दिल्ली में BS-4 डीजल बसों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाएगा

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने आज से BS-4 डीजल बसों की आपूर्ति को बंद करने का निर्णय लिया है, जिससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके। आज से उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान से दिल्ली आने वाली BS-4 डीजल बसें दिल्ली नहीं आ पाएंगी। राजधानी में अब केवल इलेक्ट्रिक, सीएनजी और भारत स्टेज (बीएस)-6 बसें चल सकेंगे।  

4. GST नियमों में बदलाव

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने कहा कि आज से 100 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाले व्यापारियों को 30 दिनों के भीतर GST चालान ई चालान पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें: Mainpuri: यातायात अभियान का शुभारंभ, स्कूली छात्राओं ने निकाली जागरूकता यातायात रैली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *