Advertisement

27.50 रुपए किलो में मिलेगा ‘भारत आटा’, आज केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे लॉन्च

Share
Advertisement

केंद्रीय सरकार ने भारत में बढ़ी हुई महंगाई से लोगों को राहत देने के लिए आटा खरीद लिया है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल आज सब्सिडी वाले ‘भारत आटा’ का उद्घाटन करेंगे। इस आटे का मूल्य प्रति किलो 27.50 है। 10 और 30 किलोग्राम के पैक उपलब्ध होंगे।

Advertisement

इसे नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED), नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF), सफल, मदर डेयरी, और अन्य कोआपरेटिव जैसे सहकारी संस्थानों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाए।

गेहूं की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण लिया गया फैसला

ब्रांडेड आटा 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, जबकि गैर-ब्रांडेड आटा 30 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है। सरकार ने गेहूं की लगातार बढ़ती कीमतों से त्योहारी सीजन में आटे की कीमतों में तेजी को देखते हुए आटा सस्ता बेचने का निर्णय लिया है।

सस्ते दाल और प्याज बेच रही सरकार

सरकार प्याज की बढ़ी कीमतों से कंज्यूमरों को राहत देने के लिए 25 रुपये प्रति किलो प्याज बेच रही है। नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) और नेफेड पहले से ही 25 रुपये प्रति किलो बफर प्याज बेच रहे हैं।

NCCCF सब्सिडाइज्ड दरों पर प्याज को 20 राज्यों के 54 शहरों में 457 रिटेल स्टोर पर बेच रही है। जबकि नेफेड प्याज को 21 राज्यों के 55 शहरों में 329 रिटेल स्टोर पर कम दरों पर बेच रहा है। केंद्रीय भंडार ने पिछले शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर में प्याज की बिक्री अपनी बाहरी दुकानों से शुरू की है। इसके अलावा, सरकार ने भारत की चने की दाल को 60 रुपए प्रति किलो के भाव पर निर्धारित किया है।

ये भी पढ़ें: Aligarh: दबंग भाजपा नेता से परेशान होकर लोगों ने घरों पर लगाए मकान बिकाऊ के पोस्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें