Advertisement

Delhi-Mumbai Expressway के सोहना-दौसा फेज का 4 फरवरी को उद्घाटन

Delhi-Mumbai Expressway के सोहना-दौसा फेज का 4 फरवरी को उद्घाटन

Delhi-Mumbai Expressway के सोहना-दौसा फेज का 4 फरवरी को उद्घाटन

Share
Advertisement

4 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले खंड (सोहना-दौसा) का उद्घाटन करने वाले हैं। आपको बता दें कि हरियाणा के सोहना से राजस्थान के दौसा की लंबाई लगभग 210 km है।

Advertisement

इसके बाद दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का वक्त ​​लगभग दो घंटे तक कम हो जाएगा। अभी गुड़गांव के रास्ते जयपुर-दिल्ली यात्रा में लगभग 270 किमी की दूरी तय करने में 4-5 घंटों का समय लग जाता है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने एक बयान में कहा, “4 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा उद्घाटन किया जा रहा है, #दिल्ली_मुंबई_एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा खंड से दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का समय लगभग दो घंटे कम हो जाएगा।” 

यहां देखें ट्वीट

Delhi-Mumbai Expressway

आपको बता दें कि लगभग 1,390 किलोमीटर वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। जानकारी के अनुसार, इससे दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा का समय 24 घंटे से घटकर 12 घंटे हो जाएगा।

एक्सप्रेसवे को ‘भारतमाला परियोजना’ के पहले फेज के रूप में बनाया जा रहा है। आपको बता दें कि 9 मार्च, 2019 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी थी।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मार्ग पांच प्रदेशों- हरियाणा (129 km), राजस्थान (373 km), मध्य प्रदेश (244 km), गुजरात (426 km) और महाराष्ट्र (171 km) से होकर गुजरेगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे

आपको बता दें कि परियोजना की लंबाई – 1,350 km है। इसकी लागत के लिए लगभग 1,00,000 करोड़ रुपये का खर्चा लगा है। ये 8 लेन का एक्सप्रेसवे होने वाला है। इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक अलग लेन होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें