आमिर खान के गुरु कृपाशंकर को बनाया जाएगा कुश्ती कोच

नई दिल्ली: भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) में कुशल अनुभवी खेल प्रशिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए साई प्रतिनियुक्त पर खेल प्रशिक्षकों को तैनात करने जा रहा है। साई ने अन्य विभागों में खेल से जुड़े कुश्ती प्रशिक्षकों को चिन्हित किया है। चिन्हित प्रशिक्षकों के विभागों को पत्र लिखकर उन्हें डेपुटेशन पर भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) में भेजने को कहा गया है ।

फिल्म ‘दंगल’ के लिए आमिर खान और अन्य कलाकारों को कुश्ती के गुर सिखाने वाले इंदौर के अर्जुन अवार्डी पहलवान कृपाशंकर पटेल को भी रेलवे से साईं विभाग में डेपुटेशन पर ऑफर किया गया है । इसके लिए साई की ओर से रेल विभाग को पत्र लिखा गया है। पश्चिम रेलवे जीएम मुंबई को लिखे पत्र में कृपाशंकर के संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC), सतर्कता मंजूरी और सत्यनिष्ठा प्रमाण पत्र मांगा गया है |

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) द्वारा देश के विख्यात अनुभवी कुश्ती खिलाड़ियों व प्रशिक्षको की भी सेवाएं ली जाएंगी, ताकि साई नेशनल लेंटर आफ एक्सीलेन्स (NCOE ) मे चयनित कुश्ती खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण मिले सके। विभिन्न विभागों में स्पोर्ट्स कोटे के तहत नियुक्त कर्मचारी वहां पर खेल की बजाय अन्य विभागीय कामकाज में लगे हैं। इससे उनके अनुभव और प्रशिक्षण का उपयुक्त लाभ नहीं लिया जा पा रहा है। ऐसे में इन कर्मचारियों को प्रतिनियुक्ति पर भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के साथ जोड़ा जा रहा है।

इसके तहत कृपाशंकर पटेल के लिए पश्चिम रेलवे जेनरल मैनेजर को पत्र लिखा गया है और विभागीय प्रक्रिया शुरू भी हुई है। इन प्रशिक्षकों को भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के NCOE मे तैनात किया जाएगा । इसके साथ रेलवे विभाग के साथ ही अन्य विभागो के कोचो को भी बुलाया जा रहा है । जल्द ही इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इससे भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) में कोच की कमी पूरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *