Advertisement

क्यों पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने कहा- “अपनी गलतियों से नहीं सीख रहे विराट कोहली”

Share
Advertisement

विराट कोहली की बल्लेबाजी की खामियां फिर से उजागर हो गई हैं, जिससे उनके स्मिथ, रूट और विलियमसन जैसे खिलाड़ियों से पिछड़ने की चिंता बढ़ गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में कोहली के आउट होने पर सबका ध्यान खींचा।

Advertisement

द ओवल की पिच पर कुछ गेंदें अजीब तरह से उछल प्राप्त कर रही है। दुर्भाग्य से, मिचेल स्टार्क की बाहर जाती हुई डिलीवरी ने कोहली को आश्चर्यचकित कर दिया, उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए स्टीव स्मिथ के हाथों कैच पकड़े गए।

पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर का मानना ​​है कि कोहली की फॉरवर्ड प्रेस तकनीक समस्या है। वह शॉर्ट डिलीवरी के खिलाफ लगातार फ्रंट फुट पर असहज नजर आते है। मांजरेकर का सुझाव है कि कोहली को आगे बढ़ने के बजाय खुद को बाहरी डिलीवरी को संभाल कर खेलना चाहिए थे।

फ्रंट फुट के लिए कोहली की प्राथमिकता ने अक्सर उन्हें टेस्ट क्रिकेट में परेशानी का कारण बना दिया है, क्योंकि वह शॉर्ट डिलीवरी पर जोर देते हैं, जिसे बैक फुट से बेहतर तरीके से खेला जा सकता है। दूसरी ओर, स्मिथ, रूट और विलियमसन जैसे खिलाड़ी अपने मजबूत बैकफुट खेलने के कारण टेस्ट क्रिकेट में अच्छा कर करते आ रहे हैं।

मांजरेकर ने कोहली को बैकफुट पर खेलने आवश्यकता पर जोर दिया। वह बताते हैं कि कोहली के मौजूदा दृष्टिकोण ने रन बनाना अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया है, खासकर जब उनके क्रिकेट जगत में अपने प्रदर्शन से सफलता का परचाम लहराया ।

कोहली के अनुभव ने लगातार रन बनाने में मदद की है। हालांकि, कोहली की रन बनाने की राह उनकी मौजूदा तकनीक पर निर्भरता के कारण और भी चुनौतीपूर्ण हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *