Advertisement

Cyber ​​Fraud: ‘मुफ्त थाली’ के झांसे में फंसी महिला, गंवाए 90,000 रुपये

Share
Advertisement

Cyber ​​Fraud: दक्षिण-पश्चिम दिल्ली की एक 40 वर्षीय महिला ने ‘एक थाली (भोजन की थाली) खरीदो, एक और मुफ्त पाओ’ ऑफर के लालच में कथित तौर पर एक ऐप डाउनलोड करने के बाद 90,000 रुपये खो दिए, जैसा कि साइबर बदमाशों ने कहा था। शिकायतकर्ता सविता शर्मा ने साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

Advertisement

एक बैंक में सीनियर एक्जीक्यूटिव के तौर पर काम करने वाली शर्मा ने पुलिस को बताया कि उनके एक रिश्तेदार ने उन्हें इस ऑफर के बारे में फेसबुक पर जानकारी दी थी। उसने 27 नवंबर, 2022 को साइट का दौरा किया और सौदे के बारे में पूछताछ करने के लिए दिए गए नंबर पर कॉल किया। शर्मा ने इस साल 2 मई को दर्ज अपनी प्राथमिकी में कहा कि उन्हें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, लेकिन वापस कॉल आया और फोन करने वाले ने उन्हें सागर रत्न (एक लोकप्रिय रेस्तरां श्रृंखला) की पेशकश करने के लिए कहा।

शर्मा ने मीडिया को बताया “कॉलर ने एक लिंक साझा किया और मुझे ऑफ़र का लाभ उठाने के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा। उसने ऐप को एक्सेस करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड भी भेजा। उसने मुझसे कहा कि अगर मैं ऑफर प्राप्त करना चाहता हूं, तो मुझे इस पर पंजीकरण करना होगा।”

उन्होंने कहा, “मैंने लिंक पर क्लिक किया और ऐप डाउनलोड हो गया। फिर मैंने यूजर आईडी और पासवर्ड डाला। जैसे ही मैंने ऐसा किया, मैंने अपने फोन पर नियंत्रण खो दिया। यह हैक हो गया और फिर मुझे एक संदेश मिला कि 40,000 रुपये थे। मेरे खाते से डेबिट हो गया।”

शर्मा ने कहा कि कुछ सेकंड बाद उन्हें एक और संदेश मिला कि उनके खाते से 50,000 रुपये निकाल लिए गए हैं। शर्मा ने दावा किया, “मेरे लिए यह बहुत आश्चर्य की बात थी कि पैसा मेरे क्रेडिट कार्ड से मेरे पेटीएम खाते में चला गया और फिर जालसाज के खाते में चला गया। मैंने कॉलर के साथ इनमें से कोई भी विवरण साझा नहीं किया।”

हालांकि साइबर पुलिस मामले की जांच कर रही है, लेकिन अन्य शहरों से भी इसी तरह की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं, जहां लोगों ने हजारों रुपये गंवाए। संपर्क करने पर सागर रत्न के एक प्रतिनिधि ने स्वीकार किया कि उन्हें ग्राहकों से ऐसी कई शिकायतें मिली हैं।

ये भी पढ़े:उत्तर पूर्वी Delhi में लागू की गई धारा 144, जानें कारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *