Advertisement

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, पीएम ने जारी किया अलर्ट

Share
Advertisement

उत्तर कोरिया का सनकी तानाशाह अपनी सनकीपने के लिए जाना जाता है वो कब क्या करदे इसका अंदाजा लगाना किसी के लिए भी मुश्किल होगा। पिछले कुछ दिनों में कई बार सनकी तानाशाह अपने पड़ोसी देश जापान पर बैलिस्टिक मिसाइल दाग चुका है। अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान की चेतावनियों को भी नजरअंदाज कर मिसाइलें दागी हैं। लगातार मिसाइल दागने के बाद बाकी अन्य देश अलर्ट हो चुकें हैं।

Advertisement

जापान में मिसाइल दगने के बाद वहां के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं दक्षिण कोरिया ने भी इसे लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दिखाई है। उत्तर कोरिया के इस हमले को लेकर दक्षिण कोरिया ने इस पर उकसावे की कार्रवाई बताया है।

वहीं अमेरिका ने कहा है कि इसको लेकर वो बाकी सहयोगियों के साथ चर्चा कर रहें हैं। समाचार एजेंसी Routers  के मुताबिक उत्तर कोरिया ने इस साल 24 मिसाइल परीक्षण किए हैं। मिसाइल परीक्षण को लेकर उत्तर कोरिया ने भी बयान जारी किया है। उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसके मिसाइल परीक्षण अमेरिकी सैन्य खतरे के खिलाफ अपनी आत्मरक्षा के लिए थे। हालांकि उत्तर कोरिया ने ये भी कहा हा कि उसने पड़ोसी देशों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है।

गौरतलब ये है कि पांच साल के बाद में पिछले दिनों जापान के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी। उत्तर कोरिया की ओर से इसके बाद दो बैलिस्टिक मिसाइल दागी गईं। प्योंगयांग की ओर से हाल के दिनों में किया गया यह सातवां प्रक्षेपण था जिसकी वजह से जापान और दक्षिण कोरिया के साथ ही अमेरिका की भी चिंताएं बढ़ गई हैं।

जापान के रक्षा मंत्री तोशिरो इनो के मुताबिक उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई दो मिसाइल 100 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंच गई थीं। इसने करीब 350 किलोमीटर दूरी दूरी तय की। जापानी रक्षा मंत्री के मुताबिक ये दो मिसाइल छह मिनट के अंतराल पर दागी गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें