Advertisement

जूलियस बेयर कप: भारतीय चैस ग्रैंड मास्टर अर्जुन एरिगैसी फाइनल में मैग्नस कार्लसन से हारे

अर्जुन एरिगैसी
Share
Advertisement

यंग भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी जूलियस बेयर जेनरेशन कप ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल में दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन के खिलाफ दूसरे मैच में 0-2 से हार गए।

Advertisement

पहला मैच जीतने के बाद, नॉर्वेजियन चैस दिग्गज खिलाड़ी कार्लसन को फायदा हुआ और उसने दूसरे मैच के पहले दो गेम जीतकर सोमवार की शुरुआत में फाइनल को एंड कर दिया। पहला मैच जीतने के बाद, जिसमें चार गेम, 2.5-0.5 शामिल थे, कार्लसन को शीर्ष पुरस्कार लेने के लिए केवल दूसरा ड्रा करने की जरूरत थी।

उन्होंने दूसरे मैच के दो गेम जीते और एरिगैसी को आउट कर दिया। फाइनल दो मैचों का था जिसमें प्रत्येक मैच में चार गेम शामिल थे। यदि खिलाड़ी एक-एक मैच जीत जाते, तो विजेता का फैसला करने के लिए ब्लिट्ज टाई-ब्रेक की आवश्यकता होती। फाइनल को टाई-ब्रेक में धकेलने का मौका पाने के लिए दूसरा मैच जीतने के लिए, 19 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी अर्जुन ने खुद को दुनिया के नंबर 1 के खिलाफ रेड-हॉट फॉर्म में पाया। एरीगैसी ने 48 स्टेप्स पर रिजाइन दिया और आगे की परेशानी में फंस गए।

दूसरा गेम 52 स्टेप्स में समाप्त हुआ क्योंकि कार्लसन ने भारतीय ग्रैंड मास्टर अर्जुन की उम्मीदों को धराशायी कर दिया। कार्लसन प्रारंभिक चरण में अजेय रहे और सिर्फ एक गेम हारे थे और हैंस नीमन के खिलाफ सिर्फ दो चालों के बाद रिजाइन दे दिया और बाद में क्वार्टर फाइनल में लेव एरोनियन को एक गेम ड्राप कर दिया।

कार्लसन का प्रदर्शन उन्हें ऐतिहासिक 2900 टूर रेटिंग अंक हासिल करने वाला पहला खिलाड़ी बनाता है। मेल्टवाटर शतरंज टूर के हिस्से जूलियस बेयर कप में शानदार प्रदर्शन के साथ एरिगैसी ने इस साल के अंत में सैन फ्रांसिस्को में आठ खिलाड़ियों के टूर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *