Blog कानपुर, लखनऊ, और आगरा समेत इन शहरों में जल्द दिखाई देंगी नई इलेक्ट्रिक बसें

कानपुर, लखनऊ, और आगरा समेत इन शहरों में जल्द दिखाई देंगी नई इलेक्ट्रिक बसें

bus
Share Via

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के कई शहरों में जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई है। कानपुर और आगरा समेत उत्तर प्रदेश के कुल 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन जल्द किया जाएगा।

मंगलवार को सूबे के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने 1090 चौराहे पर एसी इलेक्ट्रिक बस के ट्रायल रन का शुभारंभ किया और कहा कि प्रदेशवासियों को आरामदायक और सस्ती यात्रा की सुविधा दी जाने के लिए इन बसों का संचालन किया जा रहा है साथ ही इन बसों का किराया भी साधारण बसों के बराबर ही रखा गया है। ताकि कोई भी इन बसों में आसानी से सफर कर सके।

सरकार की ओर से नगरीय परिवहन सेवाओं को और भी आधुनिक बनाने के क्रम में सरकार तेजी से प्रयास कर रही है। यात्रियों को सुविधाजनक सफर मुहैया कराई जाए इसके लिए सरकार प्रयासरत है।

बता दें कि इस योजना के तहत लखनऊ समेत प्रदेश के कुल 14 और शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। जिसके लिए नगरीय परिवहन निदेशालय के अधिकारियों की तरफ से काम को तेज गति से पूरा किया जा रहा है। हालांकि लखनऊ में इन बसों का एक माह के लिए ट्रॉयल शुरू कर दिया गया है।   

इन शहरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

अन्य प्रदेशों की अगर बात की जाए तो यूपी ऐसा पहला राज्य होगा जो इतनी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेगा। इन इलेक्ट्रिक बसों की संचालन में प्रदेश सरकार की ओर से कुल 965 करोड़ की लागत आई है। ये बसें पूरी तरह से वातानुकूलित और आरामदायक है। बता दें कि लखनऊ, कानपुर, आगरा में 100-100, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन में 50-50, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ और बरेली में 25-25 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा।

इसबारे में नगर विकास निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह ने बताया कि मण्डलायुक्त की बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरु कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *