टोक्यो ओलंपिक: हॉकी, बॉक्सिंग और बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ियों की जीत, टेबल टेनिस और निशानेबाजी में मिली निराशा

नई दिल्ली: जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो (Tokyo) में ओलिंपिक खेलों (Olympic Games) की शुरुआत बहुत जोर-शोर से हुई है। जहां एक तरफ भारतीय खिलाड़ियों (Indian players) ने हॉकी, बॉक्सिंग और बैडमिंटन में जीत का झंडा लहराया हैं। वहीं दूसरी और टेबल टेनिस (table tennis) और निशानेबाजी (Shooting) में निराशा हाथ लगी है। हॉकी (Hockey) में पूल-ए के अपने तीसरे मुकाबले में भारत ने दमदार प्रदर्शन करते हुए स्पेन को 3-0 से हराया है। भारत की तरफ से रूपिंदर पाल (Rupinder Pal) ने बेहतरीन दो गोल किए है। इसके अलावा वहीं सिमरनजीत (Simranjit) ने भी एक गोल किया है। जीत के हासिल होने के साथ ही भारत पूल-ए में छह अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है। बता दें भारत अपने अगले मैच में बृहस्‍पतिवार को मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अर्जेन्टीना (Olympic champion Argentina) से खेलेगा।

जानकारी के अनुसार भारतीय महिला मुक्‍केबाज (Indian female boxer) और पदक की उम्‍मीद लवलीना बोर-गोहेन (Lovlina Bor-Gohain) 69 किलोग्राम भारवर्ग के क्‍वार्टर-फाइनल में पहुंच गई हैं। इसके अलावा प्रीक्‍वार्टर फाइनल में बोरगोहेन के मुक्‍कों ने जर्मनी की मुक्‍केबाज एपेट्ज़ नदीन (apetz nadine) को शिकस्‍त दें दी है। साथ ही बैडमिंटन (badminton) के पुरूष डबल्स में भारत के सात्विक साईराज रेंकीरेड्डी (Sairaj Rankireddy) और चिराग शेट्टी (Chirag Shetty) की जोड़ी ने ब्रिटेन के डेन लिन और सी. वेंडी की जोड़ी को 21-17, 21-19 से हराया है। मगर इस जीत के बावजूद इस जोड़ी को क्‍वार्टर फाइनल में जगह नहीं मिली है। क्योंकि दरअसल यह जोड़ी ग्रुप में तीसरे स्‍थान पर है। जबकि क्‍वार्टर फाइनल में शीर्ष दो टीमें ही पहुंचेगी, जिनमें ताइवन और इंडोनेशिया शामिल हैं। बैडमिंटन में पदक के लिए अब देश की उम्‍मीद पी वी सिंधु पर लगी हैं।

टेबल-टेनिस में पुरूषों के मुकाबले

मालूम हो कि टेबल-टेनिस में पुरूषों के सिंगल्स के तीसरे दौर के मुकाबले में अचंत शरत कमल (Achanta Sharath Kamal) को चीन के मौजूदा ओलंपिक (Olympic Games) और विश्‍व चैंपियन मा लांग से हार का सामना करना पड़ा था। अचंत शरत ने अपने मजबूत प्रतिद्वंद्वी को पहले तीन गेम में कड़ी चुनौती दी लेकिन आखिर में उन्हें 1-4 से मात मिली थी।

इसके साथ ही निशानेबाजी में दस मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा के क्वालीफिकेशन में ई. वेला-रेविन और दिव्‍यांश पवार (Divyansh Pawar) की जोड़ी तथा अंजुम मुद्गिल (Anjum Mudgil) और दीपक कुमार (Deepak Kumar) की जोड़ी हार गई है। दस मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड स्पर्धा में भारत की मनु भाकर (Manu Bhaker) और सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) की जोड़ी को भी क्‍वालीफीकेशन दौर में हार का सामना करना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें