Advertisement

तारामंडल, पटना पहुंचे सीएम ने किया उद्घाटन, थ्री डी माध्यम से ब्रह्मांड निर्माण प्रक्रिया को देखा

CM Nitish Inauguration of Taramandal Patna

CM Nitish Inauguration of Taramandal Patna

Share
Advertisement

CM Nitish Inauguration of Taramandal Patna:  पटना में 28 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तारामंडल, पटना के आधुनिक प्रोजेक्शन सिस्टम, तारामंडल भवन का उन्नयन कार्य तथा तारामंडल अतिथिगृह का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने तारामंडल भवन के विभिन्न भागों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि अब तारामंडल में नई तकनीक के माध्यम से यहां आने वाले लोग सौर मंडल की गतिविधियों को देख सकेंगे।

Advertisement

आधुनिक उपकरणों का किया बारीकी से अवलोकन

मुख्यमंत्री ने तारामंडल में लगाए गए आधुनिक उपकरणों का बारीकी से अवलोकन किया और अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान मुख्यमंत्री ने तारामंडल में कराए गए रेट्रोफिटिंग कार्य की भी जानकारी ली। उन्होंने निरीक्षण के दौरान विभिन्न उपकरणों को देखा और सौर मंडल की गतिविधियों, आदि के संबंध में भी लगाई गई प्रदर्शनी को देखा। मुख्यमंत्री ने ब्रह्मांड निर्माण की प्रक्रिया को थ्री डी फिल्म के माध्यम से देखा।

200 करोड़ की लागत से किए गए उन्नयन कार्य

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन कक्ष, ऑडिटोरियम, अतिथिगृह, वी०आई०पी० लाँज सहित पूरे तारामंडल परिसर का निरीक्षण किया। वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। तारामंडल के प्रोजेक्शन सिस्टम को मुख्यमंत्री के निर्देश पर अत्याधुनिक बनाया गया है। तारामंडल का यह उन्नयन कार्य 200 करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। तारामंडल पहुंचने पर मुख्यमंत्री का अंगवस्त्र एवं पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया।

डिप्टी सीएम सहित ये मंत्री और अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, भवन निर्माण मंत्री विजय कुमार चौधरी, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री सुमित कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्टः सुजीत श्रीवास्तव, ब्यूरोचीफ, बिहार

यह भी पढ़ें: Bihar: मोदी ने सभी के सपनों को पूरा किया- सम्राट चौधरी

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें