यूपी के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, दिल्ली, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के यात्रियों को होगा फायदा

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी 25 नवंबर को उत्तर प्रदेश के लिए रवाना होंगे। वह यूपी के जेवर में नोएडा अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport) की आधारशिला रखेंगे।

बता दें कि, इस हवाई अड्डे का निर्माण कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और भविष्‍य में विमानन क्षेत्र को आधुनिक बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्‍पना के अनुरूप किया जा रहा है।

मालूम हो कि कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन और अयोध्या में निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा जिसके पास पांच कुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे।

वहीं राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र में जेवर हवाई अड्डा दूसरा अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा होगा। माना जा रहा है कि इस एयरपोर्ट के बनने से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भीड़भाड़ में कमी आएगी।

इसके साथ ही दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के यात्रियों को इससे फायदा होगा। यह उत्तर प्रदेश को विश्व मानचित्र पर लाने में अहम भूमिका निभाएगा।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि भारत में पहली बार किसी एयरपोर्ट पर मल्टी-मोडल कार्गो हब होगा। इसके कार्गो टर्मिनल की क्षमता 20 लाख मीट्रिक टन है, जिसे बढ़ाकर 80 लाख मीट्रिक टन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *