राष्ट्रपति कोविंद उत्‍तर प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर, कानपुर में हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को करेंगे संबोधित

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) दो दिवसीय कानपुर (Kanpur) दौरे पर है। राष्ट्रपति कोविंद आज कानपुर में हरकोर्ट बटलर तकनीकी विश्वविद्यालय (Harcourt Butler Technical University) के शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे। दरअसल यह विश्‍वविद्यालय देश का प्रमुख तकनीकी विश्‍वविद्यालय है।

जानकारी के अनुसार, एचपीटीयू का नाम ब्रिटिश भारत में संयुक्त प्रांत के गर्वनर सर स्पेंसर हरकोर्ट बटलर (Governor Sir Spencer Harcourt Butler) के नाम पर रखा गया था जबकि यह देश के सबसे पुराने इंजीनियरिंग संस्थानों (engineering institutes) में से एक है।इसके साथ ही राष्ट्रपति विश्वविद्यालय के दस भवनों का भी उद्घाटन करेंगे।

बता दें कि राष्ट्रपति इस अहम अवसर पर विश्वविद्यालय के इतिहास को बयान करने वाली कॉफी टेबल बुक, एचपीटीयू के शताब्दी समारोह पर आधारित एक डाक टिकट और एक सिक्के की तस्वीर का विमोचन करेंगे। राष्ट्रपति जिन दस भवनों का उद्घाटन करेंगे उनमें कुलपति का आवास (Vice Chancellor’s residence) और छात्रों के लिए छात्रावास भवन भी शामिल है।

इसी के साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने कल चौधरी हरमोहन सिंह यादव (Chaudhary Harmohan Singh Yadav) की जन्‍मशती समारोह को सम्‍बोधित किया। जहां उन्होंने देश के सभी लोगों यानी युवाओं से जीवन में सफलता प्राप्त कर समाज की प्रगति में योगदान देने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *