Advertisement

उम्मीदवारों की शिकायत पर चेक होंगी EVM, हरियाणा की भी दो सीटों पर होगी जांच

Election Commission Decision

Election Commission Decision

Share
Advertisement

Election Commission Decision: हरियाणा में लोकसभा चुनाव के समय दो लोकसभा क्षेत्रों में ईवीएम पर गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं. चुनाव आयोग ने इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए रीचेकिंग की बात कही है.

Advertisement

बता दें कि कांग्रेस द्वारा करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट पर गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी. इस मामले में करनाल से कांग्रेस के उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा ने आयोग को चिट्ठी लिखकर अवगत कराया था. इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी जीती है. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से वर्तमान में सांसद हैं. वहीं फरीदाबाद से कांग्रेस उम्मीदवार महेंद्र प्रताप ने भी गड़बड़ी की आशंका जताई थी.

पानीपत सिटी में दो, करनाल में दो, और फरीदाबाद के बड़कल के दो पोलिंग स्टेशन पर यह मिली थी. इसी के साथ शिकायत के आधार पर आंध्र प्रदेश के दो, छत्तीसगढ़ के चार, महाराष्ट्र के 40 और तमिलनाडु के 20 पोलिंग स्टेशन की ईवीएम चेक होगी. यह शिकायत विभिन्न पार्टी के उम्मीदवारों ने की है. बता दें कि करनाल में बीजेपी के मनोहर लाल 2 लाख 32 हजार 577 वोट से जीते थे. फरीदाबाद में बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण पाल 1 लाख 72 हजार 914 वोटों से जीते थे.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उम्मीदवारों के अनुरोध पर परिणाम घोषित होने के बाद माइक्रोकंट्रोलर ईवीएम में जली हुई मेमोरी की जांच इंजीनियरों की एक टीम करेगी. यह परिणाम घोषणा के सात दिन के अंदर होना चाहिए. सत्यापन का खर्च अनुरोधकर्ता द्वारा वहन किया जाएगा. ईवीएम से छेड़छाड़ पाई जाती है तो खर्च वापस किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Bihar: आत्महत्या या हत्या?, पुलिस कस्टडी में मौत पर बवाल, थाने का घेराव

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *