Navratri Guidelines : महाराष्ट्र में लोग कर रहे हैं नवरात्रि के पर्व की तैयारी, जानिए क्या है कोरोना के चलते नवरात्रि के नियम

मुंबई: देश में कल से नवरात्रि के त्योहार के लिए तमाम लोग तैयारियों में लगे हुए हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने नवरात्रि के त्योहार को ध्यान में रखते हुए एक एसओपी जारी कर स्पष्ट किया है कि इस मौके पर गरबा पर प्रतिबंध रहेगा।

बता दें कि इन नियमों का पालन कर लोग मंदिर परिसरों में दर्शन कर सकेंगे। इसलिए कल से यानि नवरात्र के पहले दिन से श्रद्धालु मुंबई के सिद्विविनायक मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा सरकार ने कोरोना वायरस जैसी महामारी को ध्यान में रखते हुए कुछ नियम तैयार किए हैं।

वहीं, भक्तों के लिए इन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। जिसके बाद वो क्यूआर कोड (QR code) के जरिए मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। मंदिर के प्रशासन के अनुसार हर घंटे 250 श्रद्धालुओं को QR को कोड दिया जाएगा साथ ही उन्हें कुछ खास नियमों का पालन भी करना होगा।

जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला पिछले महीने ही टास्क फोर्स के साथ हुई बैठक के दौरान ले लिया था। साथ ही, कल से भक्त शिरडी साईं बाबा के साथ साथ शनि शिग्णापुर मंदिरों में दर्शन के लिए जा सकेंगे।

मालूम हो कि मंदिर में केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी जो टीकाकरण करा चुके हैं। वहीं, फूल, माला, प्रसाद पर प्रशान ने पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। कोरोना को देखते हुए सरकार ने मुंबई में गरबा पर रोक लगा दी है. इसके अलावा नवरात्रि पर्व के लिए एसओपी जारी कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *