Madhya Pradesh: भोपाल के किसान ने उपजाई लाल भिंडी, जानिए इसके कई फायदे

भोपाल। मध्य प्रदेश  के भोपाल के खजूरीकला क्षेत्र के किसान ने कुछ अलग कर दिया है। दरअसल, किसान मिसरीलाल राजपूत ने अपने गार्डन में लाल भिंडी (Red ladyfinger) उपजाई है जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। इतना ही नहीं इस लाल भिंडी के कई फायदें बताए जा रहे है।

लाल भिंडी के बारे में मिसरीलाल ने बताया कि, “मैंने जो भिंडी उपजाई है, उसका रंग हरा होने के बजाय लाल है। साथ ही यह हरी भिंडी से काफी अधिक लाभकारी है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। किसान ने यह दावा किया है कि ‘लाल भिंडी’ हरी भिंडी की तुलना में ज्यादा पौष्टिक भी है। इसके अलावा ये कई बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है।

मिसरीलाल ने इस बारे में बताया कि “मैंने वाराणसी के एक कृषि अनुसंधान संस्थान से एक किलो बीज खरीदा था। मैंने उन्हें जुलाई के पहले सप्ताह में बोया था। लगभग 40 दिनों में, यह बढ़ने लगा।”

किसान के मुताबिक, लाल भिंडी की खेती के दौरान किसी भी हानिकारक कीटनाशक का इस्तेमाल नहीं किया गया था। राजपूत ने बताया कि एक एकड़ जमीन पर कम से कम 40-50 क्विंटल और अधिकतम 70-80 क्विंटल की खेती की जा सकती है। अपने उत्पाद की बिक्री और कीमत के बारे में उन्होंने कहा कि “यह भिंडी सामान्य भिंडी से 5-7 गुना महंगी है। कुछ मॉल में इसे 75-80 रुपये से 300-400 रुपये प्रति 250 ग्राम / 500 ग्राम तक बेचा जा रहा है। “

कई बीमारियों में है फायदेमंद

किसान ने यह दावा किया है कि लाल भिंडी के काफी फायदे हैं।

1- लाल भिंडी के सेवन से हृदयरोग की समस्या होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

2- इसके साथ ही लाल भिंडी के सेवन से ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज की समस्या नहीं होती है।

3- हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के लिए भी लाल भिंडी का सेवन फायदेमंद है।

4- एंथोसाइनिन के कारण महिलाओं के स्कीन और बच्चों के मानसिक विकास के लिए भी लाल भिंडी का इस्तेमाल फायदेमंद बताया गया है।

5- लाल भिंडी की फसल में मच्छर, इल्ली, कीट नहीं लगते। इससे फसल को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *