Advertisement

World Environment Day: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस?, जानें, इतिहास और थीम

World Environment Day: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस?, जानें, इतिहास और थीम

Share
Advertisement

World Environment Day: प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. हर साल विश्व पर्यावरण दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को प्रकृति से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूक किया जा सके. साथ ही इसके समाधान के लिए कोई ठोस कदम उठाया जा सके. वहीं पर्यावरण दिवस पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

Advertisement

 World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास 

विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने का निर्णय साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा स्टॉकहोम सम्मेलन में लिया गया था. इस सम्मेलन का थीम पर्यावरण संरक्षण था. इसके बाद से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का फैसला लिया गया. पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून, 1974 को मनाया गया. जिसका थीम ‘एक पृथ्वी’ था.

 विश्व पर्यावरण दिवस की थीम

प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस को एक थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल विश्व पर्यावरण दिवस का थीम ‘भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता’ रखा गया. साल 2023 में विश्व पर्यावरण दिवस का थीम को ‘बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन’ था.

विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व

विश्वभर में प्रदूषण काफी तेजी से फैल रहा है. जिसके कारण प्रकृति को क्षति पहुंच रहा है. प्रकृति को प्रदूषण से बचाने के लिए पर्यावरण दिवस को मनाया जाता है. इस दिन लोगों को प्रकृति के प्रति जागरूक किया जाता है.

ये भी पढ़ें- World Environment Day: PM मोदी आज से लांच किया ‘एक पेड़ माँ के नाम’ कैंपेन, इस पार्क में पौधा लगाकर की शुरुआत

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *