Advertisement

Mango Side Effects: गर्मियों में जरूरत से ज्यादा आम खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें एक दिन में कितने आम खाएं

Mango Side Effects: गर्मियों में जरूरत से ज्यादा आम खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें एक दिन में कितने आम खाएं

Share
Advertisement

Mango Side Effects: गर्मियों का सीजन मतलब आम का सीजन. गर्मी के मौसम में मिलने वाले मीठे और रसीले आम हर किसी का फेवरेट होता है. इसलिए तो लोग आम के कई तरह के डिसेज का सेवन करते हैं, आमतौर पर लोग इसे मैंगो शेक, आमरस, आइसक्रीम आदि के रूप में खाना पसंद करते हैं.

Advertisement

कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण आम हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन इसका आवश्यकता से अधिक सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. बहुत कम ही लोगों को इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता होता है. ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद आवश्यक है कि आपको एक दिन में ज्यादा से ज्यादा कितने आम का सेवन करना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि एक दिन में एक-दो आम से ज्यादा खाना कैसे आपके लिए हानिकारक हो सकता है, आइए जानते हैं कि ज्यादा आम खाने से होने वाले नुकसान के बारे में-

अपच की समस्या

कार्बाइड की मदद से पकाए गए आम का सेवन करने से अपच, कब्ज, एसिडिटी, उल्टी और मितली जैसी परेशानी हो सकती है. इसलिए हमेशा प्राकृतिक रूप से पके हुए आम खाने चाहिए. आम खाने के तुरंत बाद पानी पीने से भी पेट दर्द की परेशानी हो सकती है.

डायरिया

एक दिन में एक-दो से ज्यादा आम खाने की वजह से डायरिया की समस्या हो सकती है.

वजन बढ़ना

आम को लंच या डिनर के साथ नहीं खाना चाहिए. आम का लंच या डिनर के साथ सेवन करने से वजन बढ़ता है. इसलिए दिनभर में एक या दो से अधिक आम न खाएं. इसका सेवन एक मील या स्नैक के रूप में करें. आम का मिल्क शेक, मैंगो शेक या कस्टर्ड बना कर सेवन करने से भी वजन बढ़ता है.

ब्लड शुगर स्पाइक

आम में नेचुरल शुगर की मात्रा मौजूद रहती है, जिसके कारण मधुमेह रोगियों को इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह तेजी से शुगर स्पाइक करता है.

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: सावन में इस दिन बाबा विश्वनाथ को स्पर्श नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु, सिर्फ होंगे झांकी दर्शन

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *