Advertisement

Makhana For Weight Loss: इस तरीके से खाएं मखाना, तेजी से घटेगा वजन

Makhana For Weight Loss news in hindi

Makhana For Weight Loss news in hindi

Share
Advertisement

Makhana For Weight Loss: आज कल खुद को फिट रखना बहुत मुश्किल काम होता है। आज हम आपको एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बताने जाने रहे जो न सिर्फ आपको स्वास्थ्य रखेगा। बल्कि फिट रहने में भी मदद करेगा। हम बात कर रहे है। मखाने की जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। आपको पोषक तत्वों से भरपूर मखाना तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। मखाने में भरपूर फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यही वजह है कि मखाने को सुपरफूड माना गया है।

Advertisement

मोटापा कम करता है मखाना

बता दें, मखाना तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। मखाना हाई फाइबर फूड होता है। मखाना खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसमें भरपूर प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो मोटापा कम करते हैं। इससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं। इससे गुड फैट्स मौजूद शरीर को मिलते हैं जो बैली फैट को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/national/know-why-dm-of-varanasi-came-into-discussion-to-whom-pm-modi-handed-over-nomination-papers-news-in-hindi/

जानें वजन घटाने के लिए कैसे खाएं मखाना?

भुना मखाना:

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है भुना हुआ मखाना। आप मखाने को ड्राई रोस्ट करके खाएं। आप कड़ाही या फिर माइक्रोवेव में मखाने में आसानी से भून सकते हैं। आप इसमें 1 स्पून घी डालकर भी भून सकते हैं। डाइटिंग के दौरान आप मिड मॉर्निंग या शाम को चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर मखाना खा सकते हैं। इससे पेट भी भर जाएगा और वजन भी कम होने लगेगा।

मखाना चाट:

अगर कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप मखाने में चाट मसाला डालकर खा सकते हैं। चाट बनाने के लिए एक बाउल लें और उसमें 1 कटोरी भुने मखाने डालें। बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च भी डालें। अब इसमें थोड़ी भुनी हुई मूंगफली डालें और सारी चीजों को मिक्स कर लें। इसमें थोड़ी काली मिर्च पिसी हुई, नींबू का रस और नमक मिलाएं। तैयार है मखाना चाट, जिसे आप नाश्ते में या स्नैक्स में खा सकते हैं। इस चाट से आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *