Dry Fruits खाने से आपकी सेहत में आ सकते हैं बड़े बदलाव, हार्ट अटैक से ऐसे होगा बचाव

ये हम सभी जानते हैं कि नट्स आपकी सेहत में अनोखी जान डाल देते हैं। इनको खाने से आप दिल की बीमारियों से भी दूर हो जाते हैं। साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम हो जाता है। इन्हें रातभर भिंगोकर खाने से खास फायदा होता है। अगर आप सोच रहें हैं कि सूखे मेवे केवल सर्दियों में खाने की चीज है तो आप अपनी गलतफहमी को दूर कर लीजीए और मेवा को अपनी डेली की डाइट में शामिल भी कर लीजीए। इनमें जरूरी Vitamins, Minerals  और कुछ ऐसे कंपाउंड्स होते हैं। जो आपके कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं, ब्लड में शुगर लेवल बैलेंस करते हैं। और हमें लाइफस्टाइल से जुड़ी सभी मौसमी बीमारियों से भी बचाते हैं। अगर आप अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए नट्स से करते हैं। तो आपका पूरा दिन ताजगी से भरा रहगा साथ ही आपका दिमाग भी तेजी से काम करेगा।

यह भी पढ़ें: पुरीधाम में जगन्नाथ रथ यात्रा आज से हुई शुरु, उपराष्ट्रपति ने भक्तों की दी बधाई

नट्स खाने से हमारे शरीर को माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और ऐंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं। नट्स का ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास पानी और मुट्ठीभर भीगे नट्स से करें। अखरोट, बादाम या जो आपको पसंद हों उनका मिक्सचर बनाकर खा सकते हैं।

ड्राई फ्रूटस खाने का सही समय

डॉक्टर्स की राय मानें तो ड्राई फ्रूटस खाने का सबसे अच्छा समय सुबह नाशते के समय होता है। उसकी खास वजह है सुबह हमारा पेट खाली होता है,उस समय हम सभी को उर्जा की बहुत जरुरत रहती है। इसी कारण से हमारा शरीर इन मावों को अच्छी तरह से पचा सकता है।  हमारे पेट में सुबह-सुबह कई तरह के कैमिक्लस रिलीज होते हैं, तो ये ड्राई फ्रूटस उन कैमिक्लस के Side Effects को भी कम कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: DRDO के Pilotless विमान ने चीरा आसमान का सीना, रक्षा मंत्री हुए गदगद

रिपोर्ट: निशांत

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.