Advertisement

इस साल अब तक भारत से हज यात्रा पर गए 98 लोगों की हो चुकी मौत

Hajj Yatra

Hajj Yatra

Share
Advertisement

Hajj Yatra: इस बार एक लाख 75 हजार लोग भारत से हज यात्रा पर गए. इनमें से अब तक 98 लोगों की मौत हो चुकी है. यह जानकारी भारत के विदेश मंत्रालय ने दी. बताया गया कि पिछली बार हजयात्रा पर भारत के 187 हाजियों की मौत हुई थी. मंत्रालय के अनुसार ये मौतें प्राकृतिक कारणों, पुरानी बीमारियों और वृद्धावस्था के कारण हुई हैं.

Advertisement

मंत्रालय ने बताया कि हमारा हज मिशन काम पर है. हाजियों के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं. हादसों की सूचना पर तुरंत कार्रवाई की जाती है. मक्का में भीषण गर्मी है.

बता दें कि इस साल गर्मी और अन्य वजह से अब तक मक्का में 900 से अधिक हज यात्रियों की मौत हुई है. सोमवार को मक्का की मस्जिद-ए-हरम में तापमन 51.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस गर्मी की वजह से यात्रियों की कई प्रकार की तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं हज यात्रा के समय एग्रीमेंट के अनुसार अगर हज यात्री की मौत सऊदी अरब में होती है तो उसके शव को वहीं दफनाया जाता है. वह शव वापस नहीं भेजा जाता. संबंधित परिवार की ओर से दावा करने पर भी सऊदी सरकार उसे स्वीकार नहीं करती. वहीं गर्मी के संबंध में WHO ने चेतावनी भी जारी की थी.

यह भी पढ़ें: गांधी जी को नमन कर दिल्ली के हक का पानी लेने के लिए जल मंत्री आतिशी ने शुरू किया ‘पानी सत्याग्रह’

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *