Advertisement

Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से हिली Taiwan की धरती, रिक्टर स्केल पर 7.5 मापी गई तीव्रता

Earthquake in taiwan of 7.5 magnitude

Earthquake in taiwan of 7.5 magnitude

Share
Advertisement

Taiwan Earthquake: ताइवान में बुधवार (3 अप्रैल) सुबह 25 सालों के बाद सबसे तेज भूकंप आय़ा है। राजधानी ताइपे में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। बता दें कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है, जो कि काफी खतरनाक मानी जाती है। विदेशी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के कारण सारा शहर तबाह हो गया है। ताइपे के कई हिस्सों की बिजली गुल हो गई है। कई इमारतें अपनी जगह से खिसक कर गिरी हुई नजर आईं।

Advertisement

Taiwan Earthquake: पड़ोसी देश में भी अलर्ट जारी

ताइवान में आए भूकंप के झटकों के थोड़ी देर बाद ही पड़ोसी देश जापान में भी अलर्ट हो गया है और उसने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी। प्रशासन के द्वारा लोगों को निचले इलाकों से जाने के लिए कहा गया है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट के बड़े क्षेत्रों तक 3 मीटर तक की सुनामी लहरें पहुंचने की आशंका है। बता दें कि इतने भीषण भूकंप के बावजूद भी फिलहात किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं है। 

25 सालों बाद आया इतना भीषण भूकंप 

भूकंप के कारण ताइवान में कई इमारतें नष्ट हो गई हैं। ख़बरें सामने आ रही हैं कि तबाह हुई इमारतों के मलबे में लोग फंसे हुए हैं। भूकंप के केंद्र के करीब ताइवान के पूर्वी तट पर स्थित हुलिएन शहर में नुकसान की खबर है। बता दें कि ताइवान में पिछले 25 वर्षों में महसूस किए गए भूकंपो में यह सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक है। सितंबर 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 2400 लोगों की मौत हुई थी। ताइवान में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहते हैं, क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है।

ये भी पढ़ें- हृदय विदारकः ‘मौत की आग’ ने सूनी कर दी मां की गोद

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *