Advertisement

America: हिजाब उतरवाना पुलिस को पड़ा महंगा, लगा 145 करोड़ रुपये का मुआवजा

Share
Advertisement

America: अलग-अलग देशों में मुस्लिम महिलाओं और बच्चियों का हिजाब कई कारणों से चर्चा में रहता है। यह कई देशों में लागू करने को लेकर बहस होती है, तो कहीं इसे हटाने को लेकर कानूनी संघर्ष होता है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में दो महिलाओं का हिजाब जबरदस्ती हटवाने का एक मामला अब प्रशासन के पास है। इस मामले में कोर्ट ने कहा कि इन महिलाओं को न्यूयॉर्क शहर का प्रशासन 17.5 मिलियन डॉलर, यानी लगभग 146 करोड़ रुपये का हर्जाना देना चाहिए।

Advertisement

America: अमेरिका में मुस्लिम महिलाओं का हिजाब पुलिस ने उतरवाया जबरन

अमेरिका में दो मुस्लिम महिलाओं का हिजाब पुलिस ने जबरन उतरवा दिया था। इन महिलाओं को इसके बाद मुआवजे के रूप में 7.5 मिलियन डॉलर (लगभग 145 करोड़ रुपये) मिलेंगे। मामला यूएस की न्यूयॉर्क शहर का है। इन महिलाओं को शहर की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। फिर इन्हें अपने चित्रों को खींचने के लिए हिजाब उतारने पर मजबूर कर दिया। महिलाओं के अधिकारों का इस्तेमाल किया गया है। मामला अदालत में पेश किया गया। जो न्यूयॉर्क सिटी ने महिलाओं को मुआवजा देने पर सहमत किया।

दरअसल, कार्रवाई के दौरान पुरुषों और महिलाओं को फोटो खिंचवाने से पहले अपनी धार्मिक पोशाक हटानी होती है। मैनहट्टन फेडरल कोर्ट ने शुक्रवार को मामले पर सहमति बनाई, जो अब अमेरिकी जिला न्यायाधीश एनालिसा टोरेस की मंजूरी की जरूरत है।

America: The Guardian की रिपोर्ट के अनुसार, कानूनी खर्चों और खर्चों में कटौती के बाद कुल भुगतान लगभग 13.1 मिलियन डॉलर (लगभग 109 करोड़ रुपये) का होगा. अगर 3,600 से अधिक ऐसे सदस्य दावे करते हैं, तो इसमें वृद्धि हो सकती है। फिर प्रत्येक को 7,824 डॉलर (लगभग 6.50 लाख रुपये) या 13,125 डॉलर (लगभग 10.93 लाख रुपये) देंगे।

यह भी पढ़ें: Election 2024: BJP-RSS की विचारधारा संविधान में बदलाव, खड़गे बोले- मोदी की बनी सरकार तो नहीं होंगे चुनाव!

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *