Advertisement

Sarkari Naukri: हरियाणा पुलिस भर्ती आज से हो रही शुरू, जानें किन पदों पर निकली हैं वैकेंसी

Haryana Police Constable Recruitment 2024 news in hindi

Haryana Police Constable Recruitment 2024 news in hindi

Share
Advertisement

Sarkari Naukri: आप पुलिस में नौकरी करनी है और तैयारी भी भरपूर कर रहे हैं तो ये ख़बर आपके लिए ही है। बता दें, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के बाद अब हरियाणा पुलिस में भी कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाली गई है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आज से Sarkari Naukri आवेदन शुरू हो रहे हैं।

Advertisement

इतने पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती के जरिए कुल 6,000 कांस्टेबल पदों पर भर्ती होगी, जिनमें 5000 पद पुरुषों के लिए और 1000 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

जानें कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों पर सभी 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 25 साल के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती में सरकार ने आयु सीमा में 3 साल की छूट दी है।

ऐसे होगा चयन?

वहीं इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में सबसे पहले उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग टेस्ट यानी सीईटी देना होगा। फिर इसके बाद इसमें क्वालीफाई उम्मीदवारों को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) और फिर फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) के लिए आमांत्रित किया जाएगा। इन सभी के बाद क्वालीफाई उम्मीदवारों का नॉलेज टेस्ट किया जाएगा। नॉलेज टेस्ट को 94.5 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा, जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 नंबर अलग से मिलेंगे। सोशल इकोनॉमिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 नंबर का वेटेज तय है।

यह भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/state/congress-will-conduct-rudrabhishek-and-shiva-pooja-in-madhya-pradesh-to-stop-leaders-who-are-quitting-party-news-in-hindi/

परीक्षा पैटर्न

इस कांस्टेबल परीक्षा के पेपर में जनरल स्टडी, जनरल साइंस, करंट अफेयर्स, जनरल रिजिनिंग, मेंटल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी, एग्रीकल्चर, पशुपालन, अन्य सबंधित क्षेत्रों/ट्रेड्स आदि पर 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जनरल स्टडी से कम से कम 10 फीसदी प्रश्न पूछे जाएंगे। कंप्यूटर और हरियाणा के बारे में GK से संबंधित कम से कम 20 फीसदी प्रश्न पूछे जाएंगे।  इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं किया जाएगा।

इतनी होगी सैलरी

लेवल-3 के तहत चयनित उम्मीदवारों को 21700 रुपये वेतन के रूप में मिलेंगे।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। हिन्दी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *