BJP की सियासी चाल, स्वामी मौर्य की निकाली काट, 60 फीसदी OBC और दलितों को बनाया प्रत्याशी

यूपी में चुनावी रणभेरी के बीच सियासी पार्टियां एक दूसरी पार्टी को मात देने में लगी है. बीजेपी के कई सियासी विकेट गिरने के बाद अब अपनी पहली लिस्ट को जारी कर दिया है. जिसमें 60 फीसदी OBC और दलित वर्ग को प्रत्याशी बनाया गया है. 20 विधायकों के टिकट को काटा है. 10 महिलाओं को विधानसभा का प्रत्य़ाशी बनाया है. पार्टी ने ऐसी सीटों पर भी OBC और SC प्रत्याशी उतारे हैं जो आरक्षित नहीं हैं.

बीजेपी की पहली लिस्ट जारी

आपको बता दे कि, बीजेपी ने जिन प्रत्याशियों की घोषणा की है उनमें 57 पहले चरण में चुनाव लड़ेंगे तो 48 प्रत्याशी दूसरे चरण के लिए हैं. पार्टी ने 44 सीटों पर OBC प्रत्याशियों को उतारकर ‘स्वामी’ फैक्टर की काट निकालने की कोशिश की है. इसके अलावा 19 सीटों पर अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है.

सीएम और डिप्टी सीएम भी लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में शनिवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फेंस में प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की. बीजेपी ने तमाम अटकलों को गलत साबित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ को अयोध्या या मथुरा की बजाय उनके पुराने गढ़ गोरखपुर शहर से ही चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

पूर्व राज्यपाल को भी बनाया प्रत्याशी

बीजेपी ने उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को आगरा (ग्रामीण) से प्रत्याशी बनाया है. जाटव दलित समुदाय से आने वालीं मौर्य पहले भी एक बार विधानसभा चुनाव लड़ चुकी हैं हालांकि, तब उन्हें सफलता नहीं मिली थी. अब बीजेपी प्रदेश में टिकटों को लेकर फूंक फूंक कर कदम रख रही है.

Share Via

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *