‘परीक्षा पे चर्चा’, छात्रों से संवाद । Pariksha Pe Charcha 2022 Live

Pariksha Pe Charcha

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) शुरु हुई। पीएम मोदी छात्रों से सीधा संवाद कर रहे है। बोर्ड परीक्षा से पहले पीएम बच्चों से बात कर रहे है। पीएम मोदी ने परीक्षा पे चर्चा करते हुए कहा कि परीक्षा को ही त्योहार बना लें।

PM ने कहा ये मेरा बड़ा प्रिय कार्यक्रम है। लेकिन कोरोना के कारण बीच में मैं आप जैसे साथियों से मिल नहीं पाया। मेरे लिए आज का कार्यक्रम विशेष खुशी का है, क्योंकि एक लंबे अंतराल के बाद आप सबसे मिलने का मौका मिल रहा है। त्योहारों के बीच में exam भी होते हैं। इस वजह से त्योहारों का मजा नहीं ले पाते। लेकिन अगर exam को ही त्योहार बना दें, तो उसमें कईं रंग भर जाते हैं।

त्योहारों के बीच में exam भी होते हैं

पीएम मोदी ने कहा मन में तय कर लीजिए कि परीक्षा जीवन का सहज हिस्सा है। हमारी विकास यात्रा के ये छोटे-छोटे पड़ाव हैं। इस पड़ाव से पहले भी हम गुजर चुके हैं। पहले भी हम कई बार परीक्षा दे चुके हैं। जब ये विश्वास पैदा हो जाता है तो आने वाले एक्जाम के लिए ये अनुभव आपकी ताकत बन जाता हैं।

किसी दबाव में मत रहिए

Pariksha Pe Charcha करते हुए PM बोले अपने इन अनुभवों को, जिस प्रक्रिया से आप गुजरे हैं, उसको आप कतई छोटा मत मानिए। दूसरा आपके मन में जो पैनिक होता है, उसके लिए मेरा आपसे आग्रह है कि आप किसी दबाव में मत रहिए। जितनी सहज दिनचर्या आपकी रहती है, उसी सहज दिनचर्या में आप अपने आने वाले परीक्षा के समय को भी बिताइए।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर में बच्चों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्कूली छात्रों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में शामिल हुए।

पीएम मोदी परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) के 5वें संस्करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से बात करने तालकटोरा स्टेडियम पहुंचे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के 5वें संस्करण के दौरान तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदर्शनी देख रहे है।

तालकटोरा स्टेडियम पहुंचे PM Modi

1 अप्रैल का दिन छात्रों के लिए बेहद खास है। कुछ ही देर में प्रधानमंत्री छात्रों के साथ बहुचर्चित परीक्षा पे चर्चा करने वाले हैं। पीएम मोदी का इस कार्यक्रम को करने का मुख्य उद्देश्य है की छात्रों को आगामी परीक्षा के दौरान कैसे तनावमुक्त रहे इसका सुझाव देंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रधानमंत्री का किया स्वागत

PM मोदी की Pariksha Pe Charcha कार्यक्रम के आयोजन का लाइव प्रसारण कुल 28 देशों में किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय की तैयारी को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस साल परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम बीते सालों से ज्यादा रोचक होने जा रहा है।

Read Also:- Pariksha Pe Charcha 2022: सुबह 11 बजे परीक्षा पर होगी चर्चा, मोदी सर को घर बैठे देख सकेंगे लाइव

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.