‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने चारधाम में फैल रही गंदगी पर जताई चिंता, लोगों से की ये अपील

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के 89वें एपिसोड को संबोधित किया है।

Share This News
Mann Ki Baat

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के 89वें एपिसोड को संबोधित किया है। इस दौरान उन्होनें देशवासियों से ‘मन की बात’ को संबोधित करते हुए कहा कि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारे कुल यूनिकॉर्न में से 44 पिछले साल बने थे। इतना ही नहीं इस वर्ष के 3-4 महीने में ही 14 और नए यूनिकॉर्न बन गए। इस मतलब वैश्विक महामारी के दौर में भी हमारे स्टार्ट अप धन और महत्व का सृजन करने में सफल रहे हैं।

इस वर्ष के 3-4 महीने में ही 14 और नए यूनिकॉर्न बने

मन की बात (Mann Ki Baat) में पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले देश ने ऐसी उपलब्धि हासिल की है जो हम सभी को प्रेरणा देती है, भारत के सामर्थ्य के प्रति हम सभी का विश्वास जगाती है। इस महीने 5 तारीख को देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 तक पहुंच गई है। आज भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है, छोट-छोटे शहरों और कस्बों से भी उद्यमी सामने आ रहे हैं। इससे पता चलता है कि भारत में जिसके पास अच्छा आइडिया है वो धन बना सकता है।

स्टार्टअप से दिख रहा है नया भारत

PM मोदी (Mann Ki Baat) बोले कुछ दिनों पहले मुझे तंजावुर सेल्फ हेल्प ग्रुप ने तंजावुर डोल(गुड़िया) भेजी। तंजावुर डोल महिला सशक्तिकरण की नई गाथा भी लिख रही हैं। इस पहल से 22 स्वयं सहायता समूह जुड़े हैं। देवर गांव की चंपा देवी पिछले 3 साल अपने गांव की महिलाओं को कूड़ा प्रबंधन सीखा रही हैं, उन्होंने कई पेड़ भी लगाए हैं और अपनी मेहनत से एक हरा भरा वन तैयार कर दिया है। गुप्तकाशी में रहने वाले सुरेंद्र बगवाड़ी नियमित रूप से सफाई कार्यक्रम चलाते हैं, मुझे पता चला है कि इस अभियान का नाम भी उन्होंने मन की बात रख लिया है।

चारधाम में फैल रही गंदगी पर पीएम ने जताई चिंता, लोगों से की ये अपील

मन की बात में पीएम मोदी ने चार धाम यात्रा (CharDham Yatra) का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ लोगों द्वारा केदारनाथ में फैलाई जा रही गंदगी से श्रद्धालु दुखी हैं। कई लोगों ने गंदगी के ढेर के फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। लेकिन कुछ श्रद्धालु ऐसे भी हैं, जो बाबा केदार के दर्शन-पूजन के साथ ही स्वच्छता का बीड़ा उठा रहे हैं। पीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हम पवित्र यात्रा में जाएं वहां गंदगी का ढेर हो, ये ठीक नहीं है। इसीलिए पूजा जैसी पवित्र जगह पर गंदगी न फैलाए।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.