Advertisement

नशे में धुत व्यक्तियों को विमान में चढ़ने से रोके DGCA: दिल्ली महिला आयोग

Share
Advertisement

दिल्ली महिला आयोग ने विमान में दुर्व्यवहार के बढ़ते मामलों के बीच नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) को कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन दिशानिर्देशों में नशे में धुत व्यक्तियों को विमान में चढ़ने से रोकने, सीमित मात्रा में शराब के सेवन की अनुमति देने, सीसीटीवी कैमरे लगाने और यौन उत्पीड़न को लेकर कर्मचारियों को जागरुक बनाने के लिए कहा गया है।

Advertisement

ये सब कहा आयोग ने

आयोग ने महानिदेशालय को लिखे पत्र में कहा है कि उसने हाल के महीनों में विमानों में दुर्व्यवहार की बढ़ती घटनाओं पर गौर किया है। ऐसी घटनाएं यात्रियों के लिए बेहद अप्रिय और कष्टादायी होती हैं। आयोग ने कहा, “हाल में दो विमानों में यात्रियों द्वारा उत्पीड़न और दुराचार के मामले मीडिया में आए हैं। एक मामला 26 नवंबर, 2022 को सामने आया, जिसमें न्यूयॉर्क से नयी दिल्ली आने वाली एअर इंडिया की उड़ान में कथित तौर पर एक व्यक्ति ने 70 वर्षीय एक महिला को गुप्तांग दिखाया और उन पर पेशाब किया। छह दिसंबर 2022 को सामने आए दूसरे मामले में पेरिस से नयी दिल्ली आ रही एअर इंडिया की उड़ान में एक व्यक्ति ने एक महिला यात्री की सीट पर पेशाब कर दिया। बताया जा रहा है कि दोनों मामलों में आरोपी व्यक्ति अत्यधिक नशे की हालत में थे।”

DGCA को जारी किया नोटिस

आयोग ने कहा कि उसने इन घटनाओं का स्वत: संज्ञान लेते हुए डीजीसीए को एक नोटिस जारी किया है, जिसमें इन घटनाओं में उसके द्वारा की गई कार्रवाई का विवरण मांगा गया है। इसके अलावा आयोग ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए डीजीसीए द्वारा विमानन कंपनियों को जारी दिशा-निर्देशों के बारे में भी जानकारी मांगी है। आयोग ने डीजीसीए को जारी दिशा-निर्देशों में नशे में धुत व्यक्तियों को विमान में चढ़ने से रोकने, सीमित मात्रा में शराब के सेवन की अनुमति देने, सीसीटीवी कैमरे लगाने और यौन उत्पीड़न को लेकर कर्मचारियों को जागरुक बनाने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें: Delhi: DGCA अधिकारी और उनकी पत्नी ने अपने घर पर की आत्महत्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें