Advertisement

Spam Calls: TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों पर लगाया 110 करोड़ का जुर्माना, फर्जी कॉल रोकने में हुए नाकाम

Share

Spam Calls

Advertisement

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को घेर लिया है। दरअसल, फोन यूजर्स पूरे देश में स्पैम कॉल (Spam Calls) से परेशान हैं। TRAI ने कई बार टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे कॉल बंद करने की चेतावनी दी है, लेकिन कंपनियां ऐसा नहीं कर पाईं। इन कंपनियों पर अब तक टेलीकॉम रेगुलेटरी ने 110 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। भारत में अनजान नंबरों से आने वाली फर्जी कॉल्स एक महत्वपूर्ण समस्या है।

Advertisement

ट्राई ने कई बार टेलीकॉम कंपनियों से अनचाही कॉल्स को रोकने के उपायों की मांग की है। कुछ मार्केटिंग फर्म टेलीमार्केटिंग नंबरों की जगह सामान्य फोन नंबरों से संपर्क करते हैं। लेकिन लोगों को लगता है कि ये किसी परिचित का फोन है, ये फर्जी टेलीमार्केटिंग नंबर हैं। फिर भी, टेलीकॉम ऑपरेटर ऐसी कॉल्स को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं।

Spam Calls: 110 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना

टेलीकॉम कंपिनयों ने अपनी गलती का भारी खामियाजा भुगतान किया है। अब तक इन पर 110 करोड़ रुपये की पेनल्टी दी गई है। वोडाफोन-आइडिया (Vi), भारती एयरटेल और रिलायंस जियो देश के तीन सबसे बड़े टेलीकॉम कंपनियांहैं। इसके अलावा, बहुत से यूजर्स सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के हैं। फिर भी, यह साफ नहीं है कि किस टेलीकॉम कंपनी पर कितना जुर्माना लगा है।

स्पैम कॉल पर TRAI की कार्रवाई

TRAI ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 74,000 से अधिक मोबाइल फोन के कनेक्शन काट लिए हैं। अभी भी अनचाही कॉल्स से लोग परेशान हैं। 20 लाख से अधिक प्रतिदिन अनचाही कॉल्स मिलती हैं। इस बीच, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ने लगभग 8 लाख टेलीकॉलरों की बाहर जाने वाली सेवाओं को सीमित कर दिया है।

स्पैम कॉल को रोकेगा AI

11 लाख से अधिक टेलीमार्केटर्स को ट्राई ने नोटिस भेजा है। वहीं, आउटगोइंग सर्विस को छह महीने तक 2 लाख नंबरों पर सीमित कर दिया गया है। AI भी स्पैम कॉल को रोकने के लिए उपयोग किया जा रहा है।

AI ने लगभग 2 लाख एसएमएस टेंप्लेट और 30 लाख SMS हेडर को हटाया है। यदि आप भी फर्जी या अनचाही कॉल से परेशान हैं, तो ट्राई के ऐप TRAI DND 3.0 (Do Not Disturb) पर इसकी शिकायत करें।

यह भी पढ़े: https://hindikhabar.com/state/uttar-pradesh/uttar-pradesh-cm-yogi-was-happy-to-hear-ram-bhajan-from-a-disabled-muslim-youth-happily-patted-the-young-mans-back/

Hindi Khabar APP: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें